• हिंदी

होमवर्क करने में आनाकानी करता है बच्चा तो उससे कहें ये 3 बातें, आपके बिना पीछे पड़े काम होगा पूरा

होमवर्क करने में आनाकानी करता है बच्चा तो उससे कहें ये 3 बातें, आपके बिना पीछे पड़े काम होगा पूरा
बच्चों को होमवर्क करना कैसे सिखाएं?

How to deal with Child: आज हम आपको बच्चों के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने बच्चे की होमवर्क न करके की आदत को बदल सकते हैं। यदि आप इन टिप्स को अच्छे से फॉलो कर लेते हैं तो इससे आपका बच्चा दौड़ के होमवर्क पूरा करेगा।

Written by intern23.seo |Published : November 22, 2023 6:44 PM IST

Good Parenting Tips: बच्चों को होमवर्क कराना सबसे मुश्किल काम होता है। जिसे न करने के लिए बच्चों के पास अनेक बहाने तैयार होते हैं। बच्चों की इस आदत को ठीक करने में माता-पिता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि बच्चा काम करने के लिए काफी प्रयासों के बाद भी तैयार नहीं होता है। ऐसी स्थिति मां-बाप के लिए काफी मुश्किल हो जाती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको 3 ऐसे शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप बच्चे के होमवर्क न करने की आदत को छुड़ा सकते हैं।

1. फ्रेंडली माहौल बनाएं (create a friendly environment)

यदि आपका बच्चा होमवर्क करने के लिए तैयार नहीं है और आप उसे डांट कर काम करना चाहते हैं। तो आपको बता दें कि आपकी ये कोशिश कभी अच्छे परिणाम नहीं देगी। ऐसी स्थिति में आपको बच्चों के लिए फ्रैंडली माहौल तैयार करना चाहिए, जिससे आपका बच्चा पढ़ाई के लिए आसानी से तैयार हो जाए।

2. पढ़ाई के बीच ब्रेक का रखें ध्यान (breaks between studies)

कुछ बच्चों को पढ़ाई के बाद कुछ समय का गैप जरूर चाहिए होता है तो वहीं कुछ बच्चे स्कूल से आने के तुरंत बाद ही अपना होमवर्क निपटा लेते हैं। तो आप अपने बच्चे को उसकी आदत के अनुसार काम करने की आजादी जरूर दें। वहीं इस बात ख्याल आप जरूर रखें कि बच्चे की पढ़ाई के बीच कुछ समय का गैप होना बहुत जरूरी है।

Also Read

More News

3. अपना काम खुद करने के लिए करें प्रोत्साहित (Encourage to do your own work)

यदि आपका बच्चा अपना काम खुद नहीं कर पाता है तो इसके लिए आप उसे धीरे-धीरे तैयार करें। इसके लिए आप बच्चे में पहले जिम्मेदारी और आत्मनिर्भरता का भाव जरूर पैदा करें। हालांकि जब आपको लगे कि अब आपके बच्चे को आपके साथ की सच में जरूरत है तो उसकी मदद के लिए जरूर हाथ बढ़ाएं। इस तरह बच्चा अपनी परेशानियों को धीरे-धीरे खुद सुलझाने लगेगा।

इस बात का भी रखें ध्यान

ज्यादा रोक टोक न करें (don't interrupt too much)

यदि आप अपने बच्चे को होमवर्क करना सिखा रहे हैं तो इसमें माइक्रोमैनेजिंग करने से बचें। माता-पिता की काम में बहुत अधिक रोकने टोकने की आदत बच्चे के अंदर निराशा और विरोध का कारण बन सकती है। जिससे आप अपने प्रयास के विपरीत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए माता पिता को ऐसा न करने की बजाय बच्चों का मार्गदर्शन और समर्थन करना चाहिए।

Disclaimer- यह लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है। इसमें बताए गए उपाय आपके बच्चों में अच्छी आदत विकसित करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन यदि आपका बहुत अधिक जिद्दी है तो उसकी आदत में सुधार के लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।