• हिंदी

Money saving के ये 4 टिप्स जो जीवन भर आएंगी बच्चे के काम, जानें क्यों जरूरी है पैसे बचाना

Money saving के ये 4 टिप्स जो जीवन भर आएंगी बच्चे के काम, जानें क्यों जरूरी है पैसे बचाना

Money saving tips: आजकल की महंगाई को देखते हुए मनी सेविंग भी किसी कला से कम नहीं है और बचपन से ही इसे सीखना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कामयाब बने तो उसे आज से पैसे बचाने के तरीके सिखा देना चाहिए।

Written by Mukesh Sharma |Published : March 25, 2023 4:13 PM IST

How to teach your child to save money: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास काम नहीं है। पहले घर का एक आदमी कमाता था और फिर भी घर का काम आसानी से चलता था। लेकिन अगर अब परिवार के ज्यादातर लोग कमाते हैं फिर भी पैसे की तंगी रहती है। ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है, क्योंकि हमको पैसा बचाना नहीं आता है। आपने भी कहावत सुनी होगी कि कमाना आसान है और लगाना मुश्किल। आजकल की महंगाई को देखते हुए मनी सेविंग भी किसी कला से कम नहीं है और बचपन से ही इसे सीखना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कामयाब बने तो उसे आज से पैसे बचाने के तरीके सिखा देना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आप बचपन से ही अपने बच्चे को सिखा सकते हैं ताकि आगे जाकर उसे पता हो कि अपना फाइनेंस स्टेटस कैसे मेंटेन करना है।

इच्छा और आवश्यकता में अंतर बताएं (Want and need difference)

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आगे जाकर पैसे को व्यर्थ न गंवाए और पैसे बचाना सीखे तो उसे आज ही ये चीज जरूर सिखाएं। इच्छा और आवश्यकता में क्या अंतर है यह आपको अपने बच्चे को जरूर बताना होगा। बच्चे को बताएं कि इच्छा वह है जिसके लिए हमारा मन करता है और आवश्यकता वह है जिसके बिना हमारा काम नहीं चलता है।

पैसे की वैल्यू समझाएं (Teaching your child value of money)

बच्चे को पैसे की वैल्यू का पता होना जरूरी है। अगर आप उसके हर बार मांगने पर पैसे उसके हाथ में पकड़ा देते हैं, तो उसे कभी पैसे की वैल्यू हो ही नहीं पाएगी। पहले यह सुनिश्चित करें कि बच्चे को किस काम के लिए पैसे चाहिए। सिर्फ जरूरत पर ही पैसे मिलने पर बच्चे को उसकी वैल्यू होने लगेगी।

Also Read

More News

उन्हें खुद कमाने का मौका दें (Let your child earn money)

यह बात सच है कि आप पूरी तरह से पैसे की अहमियत सिर्फ तब ही पता लगा पाते हैं, जब आप खुद कमाते हैं। उसे भी घर पर कुछ काम करवा कर पैसे दें, इससे बच्चा यह सीख पाएगा कि कितनी मेहनत करके आप कितना पैसे कमा पाते हो।

पैसे बचाने पर उन्हें इनाम दें (Offer child incentive for saving money)

बच्चे को पैसे बचाने उसे इनाम जरूर दें और वह इनाम जरूरी नहीं है कि कोई चीज ही हो। उसकी प्रशंसा भी की जा सकती है, ऐसा करने से बच्चा का मनोबल बढ़ता है और धीरे-धीरे उसे पैसे बचाने की आदत पड़ जाती है। लेकिन पैसे बचाने पर उसे इनाम के रूप में और पैसे ही देना अच्छी आदत नहीं है।

गलती करने का मौका दें (Let your child learn for mistakes)

बच्चे को गलती करने का मौका देना भी जरूरी है, क्योंकि सबसे ज्यादा अगर वह किसी चीज से सीखेगा तो अपनी गलती से ही सीख पाएगा। अगर बच्चा पैसे का गलत उपयोग कर रहा है, तो जब उसे काम के समय जरूरत होगी तो आप उससे पूछें कि उसने वो पैसे कहां लगाए। ऐसा करने से बच्चा खुद अपनी गलती सुधार लेगा और गलतियां करना बंद कर देगा।