Advertisement

Lori sunne ke fayde: देबीना बैनर्जी की तरह बच्चों को सुलाएंगी लोरी गाकर, तो बच्चे के ब्रेन और हेल्थ को होंगे ये बेहतरीन फायदे

यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही लाजवाब स्वास्थ्य लाभों के बारे में जो लोरी सुनने से मां और बच्चों को हो सकते हैं। (Lullabies Benefits For Babies)

Lullabies Benefits: लोरी बच्चों को सुलाने का एक ऐसा तरीका है जो भारत ही नहीं दुनिया के हर हिस्से में आजमाया जाता है। अपने-अपने तरीके से लोग अपने बच्चों को लोरी सुनाते हैं और रोते बच्चों को शांत करते हैं। हम सभी ने बचपन में अपनी दादी-नानी और मां के मुंह से लोरी ज़रूर सुनी होगी।  हाल ही में टीवी एक्ट्रेस देबीना बैनर्जी (Debina Bonnerjee) का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें वे अपनी नवजात बेटी को अपनी मातृभाषा में लोरी गाते हुए दिखायी दीं। देबीना बड़े प्यार से अपनी बिटिया को लोरी सुनाकर सुलाने का प्रयास कर रही थीं और उनके फैंस को अभिनेत्री का ऐसा करना खूब पसंद आया। खैर ये तो रही देबिना की बात लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लोरी गाने और लोरी सुनने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही लाजवाब स्वास्थ्य लाभों के बारे में जो लोरी सुनने से मां और बच्चों को हो सकते हैं। (Lullabies Benefits For Babies In Hindi.)

लोरी सुनने से शिशुओं को हो सकते हैं ये सेहत लाभ

मजबूत होती है बॉन्डिंग

मां और बच्चे का रिश्ता लोरी के माध्यम से और भी अधिक गहरा हो सकता है। लोरी सुनने से बच्चों को आराम मिलता है और बच्चे लोरी को आजीवन याद भी रखते हैं। इसीलिए, यह उनकी ज़िंदगी में सुख, आराम और खुशी बढ़ सकती है। यही नहीं लोरी गाने और सुनने से मां और बच्चे के बीच की बॉन्डिंग (mother baby bonding) भी बेहतर होती है और बच्चा मां से अधिक जुड़ाव महसूस करता है।

Also Read

More News

ब्रेन डेवलपमेंट

मेडिकल जगत में 'म्यूजिकल लर्निंग' को बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट (brain development) में मददगार माना जाता है।  बच्चे के दिमाग के विकास के लिहाज से भी  लोरी सुनना बेहतर बताया जाता है। कुछ स्टडीज में ऐसा कहा गया है कि, लोरी सुनने से बच्चे के दिमाग के विभिन्न हिस्से उत्तेजित होते हैं और इस तरह बच्चों के ब्रेन के विकास में मदद होती है।

बच्चों के मन से दूर होता है डर

छोटे बच्चे असुरक्षा और डर (fear) का अनुभव बहुत अधिक करते हैं। लेकिन, ऐसा कहा जाता है कि लोरी सुनने से बच्चों के मन से डर की भावनादूर होती है। साथ ही शिशुओं का बौद्धिक और भावनात्मक विकास भी तेजी से हो सकता है। लोरी सुनते समय बच्चों को मां की समीपता और सुरक्षा का अनुभव करते हैं। इसी तरह बच्चों के मन से डर दूर होता है और वे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। (Health benefits of listening to lullaby)

यह भी पढ़ें-

Debina Bonnerjee Baby Girl: नवरात्री में गुरमीत चौधरी के घर गूंजी किलकारी, देबिना बैनर्जी ने दिया बेटी को जन्म

बचपन में टाइगर श्रॉफ थे Fussy Eater, करते थे खाना खाने में ड्रामा, इस तरह जैकी श्रॉफ खिलाया करते थे बेटे को 'घर का खाना'

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on