Advertisement

Glass or Plastic Bottles: बच्चे को दूध पिलाने के लिए कौन बेहतर? जानें बोतल में कितनी देर रखें दूध

बच्चे को दूध पिलाने के लिए कौन बेहतर? जानें बोतल में कितनी देर रखें दूध

अगर आप सोच रहे हैं कि बच्चे को दूध पिलाने के लिए कौन सी बोतल ज्यादा अच्छी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। पढ़ें कौन सी बोतल है ज्यादा अच्छी और कितनी देर से ज्यादा न रखें दूर।

अगर हाल ही में आपके घर कोई नन्हा मेहमान आया है तो वह खुद ही इस बात का संकेत देता होगा कि उसके लिए क्या बेहतर है। इन्हीं में से एक है उसकी दूध की बोतल (Glass or Plastic Bottles)जिसके बारे में कुछ चीजें ध्यान रखने योग्य है जैसे प्लास्टिक बोतल, गिलास की तुलना में हल्की होती है और टूटने का कोई खतरा नहीं होता है। हालांकि ये गिलास की तरह ज्यादा दिनों तक चलती नहीं है। अतीत में ज्यादातर लोग गिलास की बोतलें चुनते थे क्योंकि प्लास्टिक की बोतलों में रसायन पाया गया था, जिसे बिसफेनॉल ए कहते हैं। लेकिन अब भारत में ज्यादातर दूध की प्लास्टिक वाली बोतलें (Glass or Plastic Bottles) बीपीए फ्री पाई जाती है, जिसके कारण ये गिलास की बोतलों के मुकाबले ज्यादा सेफ मानी जाती है। आइए जानते हैं बोतलों के बारे में कुछ खास बात और दूध को कितनी देर तक बोतल में रखना होता है सही।

बात करते हैं निप्पल के बारे में (Glass or Plastic Bottles)

ज्यादातर दूध की बोतलों के निप्पल सिलिकॉन और लैटेक्स से बने होते है्ं, जो अलग-अलग शेप में आती हैं। हालांकि इनमें से निकलने वाली दूध की धार निप्पल की छेद पर निर्भर करता है। आपको बस ये जांचने की जरूरत है कि कौन सा निप्पल आपके बेबी के लिए अनुकूल है और उसे दूध पीने में किससे से आसानी होगी। हमेशा निप्पल को जांचे की वो कहीं से फटा या कटा न हो। अगर ये कहीं से कटा या बेरंग हो तो इसे तुरंत बदल लें।

बोतल और निप्पल कैसे साफ करें

आप इन्हें डिटर्जेंट और गर्म पानी से धो सकते हैं या फिर डिशवॉशर से भी इन्हें साफ किया जा सकता है।

हर बार प्रयोग से पहले इन्हें धोने की जहमत उठाएं।

आपको प्लास्टिक की बोतलें हाथ से ही धोनी चाहिए चूंकि क्योंकि कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि गर्म तापमान के कारण प्लास्टिक से रयासन लीक होने लगते हैं।

ज्यादातर एक्सपर्ट मानते हैं कि हमें प्लास्टिक की बोतलों की पानी में नहीं उबालना चाहिए।

बोतल में कितनी देर रखना चाहिए दूध? (Glass or Plastic Bottles)

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप उतना ही दूध बनाएं जितनी की जरूरत हो। जरूरत से ज्यादा दूध न बनाएं। बोतल (Glass or Plastic Bottles) में बचे बनाए हुए दूध को हमेशा फेंक दें। अगर दूध पैकेट वाला है तो खुले पैकेट को हमेशा फ्रिज में रखें और 48 घंटे के भीतर ही उसे यूज कर लें। अगर आपने उसमें पाउडर वाला दूध मिलाया है तो 24 घंटे से ज्यादा उसे फ्रिज में न रखें। अगर बनाया हुआ दूध 2 घंटे से ज्यादा हो गया है तो उसे फेंकना ही सही होगा। वहीं ब्रेस्ट मिल्क को 7 दिनों के भीतर ही प्रयोग कर लें। ब्रेस्ट मिल्क को 0 डिग्री पर 3 महीने तक फ्रिज में रखा जा सकता है जबकि डीप फ्रिज में उसे 6 महीने तक रखा जा सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on