• हिंदी

Baby Care in Summer: गर्मियों में अपने शिशु का रखें खास ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

Baby Care in Summer: गर्मियों में अपने शिशु का रखें खास ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

अगर आप नई मां हैं और आपका बेबी कुछ ही महीनों का है, तो इस सीजन में जरा (Baby Care in Summer) संभल कर रहिए। अपने शिशु को इस भयानक गर्मी से बचाने के लिए कुछ खास टिप्स फॉलो कीजिए, ताकि इस गर्मी में उसे ज्यादा परेशानी ना हो।

Written by Kishori Mishra |Updated : May 30, 2020 6:46 PM IST

Baby Care in Summer : इन दिनों गर्मी बहुत ही ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में बड़े-बड़ों के पसीने छूट रहे हैं। जरा सोचिए इस चुभती गर्मी में आपके लिटिल बेबी का क्‍या हाल हो रहा होगा? अगर आप नई मां हैं और आपका बेबी कुछ ही महीनों का है, तो इस सीजन में जरा (Baby Care in Summer) संभल कर रहिए। अपने शिशु को इस भयानक गर्मी से बचाने के लिए कुछ खास टिप्स फॉलो कीजिए, ताकि इस गर्मी में उसे ज्यादा परेशानी ना हो।

गर्मी में इस तरह रखें नवजात शिशुओं का ख्याल (Baby Care in Summer)

तेल से मालिश न करें

कोशिश करें की गर्मियों में शिशु को तेल की मालिश ना करें। इस दौरान मालिश करने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। गर्मियों में तेल लगाकर अगर उनके स्किन को अच्छे से साफ नहीं किया, तो स्किन पर हीट रैशेज, खुजली एवं फोड़े इत्यादि की समस्या हो सकती है। खासतौर पर तेल की मालिश करने के बाद नैप्पी वाले भाग में, पीठ, कंधों और गर्दन के पीछे वाले हिस्सों में सफाई के बाद भी तेल रह जाता है। ध्यान रहे कि शिशु के इन हिस्सों की अच्छे से सफाई करें। शिशु के पूरे शरीर पर अधिक पाउडर ना लगाएं, क्योंकि ऐसा करने से जब शिशु को पसीना आता है, तो उस स्थान पर पाउडर जम जाता है, जिससे स्किन संबंधी समस्या हो सकती है।

नियमित तौर पर नहलाएं

ठंड में अधिकतर लोग अपने शिशुओं को नहलाते नहीं हैं, लेकिन गर्मियों में ऐसा बिल्कुन ना करें। अपने शिशु को नियमित रूप से रोजाना नहलाएं। शाम में सूती कपड़े और स्पंज से शरीर को साफ करें और इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे शिशु को अच्छी नींद आएगी।

Also Read

More News

सुबह के समय बाहर ना ले जाएं

अपने शिशु को धूप से बचाने के लिए सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कहीं बाहर ना ले जाएं। सूर्यास्त के बाद उसे थोड़े समय के लिए घर से बाहर निकालें। यदि आपके बच्चे की उम्र 2 वर्ष से अधिक है, तो गर्मियों में उन्हें वॉटर स्पोर्ट्स के लिए प्रोत्साहित करें।

आरामदायक हों कपड़ें

शिशुओं को अधिक गर्मी लगती है, इसलिए शिशुओं को गर्मी में आरामदायक और ढीले कपड़े पहनाएं, जिससे शरीर की त्वचा बिना रुकावट के सांस ले सके। गर्मी बहुत बढ़ जाने पर बच्चे को कम से कम कपड़े पहनाएं। बाहर जाते समय बेबी हैट का प्रयोग करें। मच्छरों से बचने के लिए उचित इंतेजाम करें।

नियमित अंतराल पर बदलें डाइपर

हर 3 घंटे के अंदर शिशुओं का डायपर बदलना चाहिए, लेकिन गर्मियों में इस बात का आप विशेष ख्याल रखें, क्योंकि अधिक नमी और पसीने के कारण बैक्टीरिया उत्पन्न हो सकते हैं। इससे शिशु को रैशेज की समस्या हो सकती है। डायपर बदलते समय मल को अच्छी तरह से साफ करें और उस भाग को सुखाकर ही डायपर पहनाएं।

First Haircut for Baby : पहली बार बच्चे का कटा रहे हैं बाल, तो रखें इन बातों का ख्याल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 हेल्दी फूड्स

इस वजह से शिशुओं को सकती है कब्ज की समस्या, अपनाएं ये घरेलू उपाय

भारत में हर साल 10% बच्चों की इस बीमारी से हो जाती है मौत, जानें क्या है ये रोग और इसकी वजह