Sign In
  • हिंदी

जब बच्चा हो जाए दो साल का तो जरूर पिलाएं गाय का दूध, जानें इसके फायदे

गाय के दूध में सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देते हैं।

Written by Anshumala |Published : August 16, 2018 3:43 PM IST

दो साल की उम्र के बाद, बच्चों को अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए मां के दूध के अलावा भी कुछ चाहिए होता है। ऐसे ही समय में उन्हें गाय का दूध देने की जरूरत होती है। इसमें विटामिन, खनिज और प्रोटीन भरपूर होता है, जो बच्चों के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए हेल्दी माना गया है। हालांकि, बच्चों के लिए गाय के दूध के फायदों को लेकर कुछ मिथक भी हैं। इन मिथकों को खत्म करने और मांओं के लाभ के लिए गाय के दूध की अच्छाई का उदाहरण पेश करने के लिए, महिलाओं के लिए भारत के सबसे बड़े यूजर-जनरेटेड सामग्री प्लेटफार्म मॉम्सप्रेसो ने हाल ही में भारत के अग्रणी दूध और दूध उत्पाद निर्माता मदर डेयरी के साथ मिलकर ब्लॉगर्स मीट की मेजबानी की। दिल्ली एनसीआर में आयोजित कार्यक्रमों में मॉम्सप्रेसो ने कई प्रमुख मां ब्लॉगर्स, बाल रोग विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों को दो साल से ऊपर के बच्चों के लिए एक पूर्ण भोजन के रूप में गाय के दूध के फायदों को स्थापित करने के लिए तैयार किया।

मॉम्सप्रेसो की चीफ एडिटर पारुल ओहरी का कहना है कि मॉम्सप्रेसो में हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मांओं को सही तथ्यों के बारे में पता चले ताकि वे खुद के लिए और अपने परिवार के लिए बेहतर विकल्पों को चुन सकें। हम मदर डेयरी के साथ साझेदारी करके और गाय के दूध के बारे में कुछ मिथकों और गलत धारणाओं को दूर करने में सक्षम होकर बहुत खुश हैं। हमने इस अभियान के एक हिस्से के रूप में दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में ऑफलाइन और सतही स्तरों में बहुत समावेश हासिल किया है और 5.5 लाख मांओं तक पहुंचने में सफल रहे हैं, जो इस बारे में भ्रमित थी कि क्या गाय का दूध उनके बच्चों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है या नहीं।

cow milk to baby1

Also Read

More News

पोषक तत्वों का खजाना गाय का दूध

बढ़ते बच्चों के शरीर और दिमाग के लिए पोषक तत्वों का खजाना माना जाने वाला गाय का दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन डी, रेटिनोल और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 80% कैसीन प्रोटीन से बना, इसमें बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी सभी 9 महत्वपूर्ण अमीनो एसिड शामिल होते हैं। यह हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करता है, मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। गाय के दूध में प्रोटीन संरचना अन्य जानवरों और पौधे आधारित दूध की तुलना में छोटी है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है। मां के दूध के बाद, गाय का दूध बच्चों के लिए दूसरा सबसे पोषक और फायदेमंद पेय है।

मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी

बच्चों की सेहत में गाय के दूध की महत्वपूर्ण भूमिका पर बात करते हुए मॉम्सप्रेसो में विशेषज्ञ डॉ. वंदना वर्मा ने कहा, “एक बार जब बच्चे की मां का दूध पीने की आदत छूट जाए, तो ज्यादातर मांएं चिंता करती हैं कि कैसे अपने बच्चे की सेहत और प्रतिरक्षा को बरकरार रखा जाए। गाय का दूध सबसे अच्छी तरह से मां के दूध की जगह ले सकता है, क्योंकि यह लगभग उतने ही पोषक तत्व प्रदान करता है और बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देता है। हालांकि, गाय के दूध को लेकर कुछ गलत धारणाएं हैं जो पुरानी पीढ़ियों या यहां तक कि सहकर्मी समूहों से भी मांओं को मिली हैं। मैं इन गलत धारणाओं को दूर करने और मांओं को अपने बच्चों को गाय का दूध देने के संभावित फायदों के बारे में सटीक जानकारी देने के लिए मॉम्सप्रेसो की पहल का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं।”

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on