• हिंदी

बच्चे की बढ़ रही उम्र लेकिन नहीं बढ़ रहे बाल तो घर पर फॉलो करें ये 7 आसान ट्रिक्स, तेजी से बढ़ने लगेंगे बच्चे के बाल

बच्चे की बढ़ रही उम्र लेकिन नहीं बढ़ रहे बाल तो घर पर फॉलो करें ये 7 आसान ट्रिक्स, तेजी से बढ़ने लगेंगे बच्चे के बाल
बच्चे की बढ़ रही उम्र लेकिन नहीं बढ़ रहे बाल तो घर पर फॉलो करें ये 7 आसान ट्रिक्स, तेजी से बढ़ने लगेंगे बच्चे के बाल

शिशु के जन्म के बाद उनके हाथ-पैर और खुद छोटे-छोटे बच्चे हर किसी को बहुत प्यारे लगते हैं लेकिन उनके रुखे और उलझे हुए बाल अक्सर उनके लिए परेशानी खड़े करते हैं, जैसा कि शुरुआती कुछ महीनों तक आम दिखाई देता है। इस लेख में हम आपको कुछ सुरक्षित, प्राकृतिक और आसान तरीके बता रहे हैं, जो आपके शिशुओं के बालों को बढ़ाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं ये प्राकृतिक और आसान तरीके।

Written by Jitendra Gupta |Updated : October 13, 2020 1:36 PM IST

शिशु के जन्म के बाद उनके हाथ-पैर और खुद छोटे-छोटे बच्चे हर किसी को बहुत प्यारे लगते हैं लेकिन उनके रुखे और उलझे हुए बाल अक्सर उनके लिए परेशानी खड़े करते हैं, जैसा कि शुरुआती कुछ महीनों तक आम दिखाई देता है। हालांकि समय के साथ बालों में सुधार होता रहता है, फिर भी आप अपने बच्चे के बालों को घना और लंबा करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ सुरक्षित, प्राकृतिक और आसान तरीके बता रहे हैं, जो आपके शिशुओं के बालों को बढ़ाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं ये प्राकृतिक और आसान तरीके।

नरम तरीके से ब्रश करें

आपके बच्चे के बाल कम हो सकते हैं, लेकिन स्कैल्प में उचित ब्लड सर्कुलेशन करने के लिए नियमित रूप से ब्रश करना आवश्यक है। एक कोमल ब्रश का उपयोग करें और अपने बच्चे के बालों को हल्के से कंघी करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बच्चे के सिर की हर समय मालिश की जाए।

नारियल का तेल प्रयोग करें

नारियल का तेल बालों को पोषण देने वाले गुणों के साथ सबसे हल्के हेयर ऑयल में से एक है। यह न केवल स्कैल्प को ठीक करता है बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। नियमित रूप से नारियल के तेल के साथ बच्चे के स्कैल्प की मालिश करने से भी उनके बालों को घना और रेशमी बनाने में मदद मिलती है।

Also Read

More News

बालों को बांधने से बचें

अधिकांश माता-पिता अपने छोटे बच्चों की चोटी बांधना पसंद करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि चोटी में बच्चे सुपर क्यूट लगते हैं और उनकी तस्वीर खींचने के लिए वे तैयार लगते हैं, लेकिन बालों को बांधना यानी की चोटी करना वास्तव में उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। चोटी बांधने से बच्चे के बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बालों के टूटने की समस्या हो सकती है।

विटमिन ई

विटामिन ई ऑयल का उपयोग आपके बच्चे की स्कैल्प को बहुत आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है। आप नारियल तेल में विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और इसे बच्चे के बालों में लगा सकते हैं। विटामिन ई ऑयल स्कैल्प में नमी को बंद कर देगा और बालों को हेल्दी रूप से बढ़ने में मदद करेगा।

नियमित रूप से शैम्पू करें

साफ और स्वच्छ स्कैल्प बाल के विकास को और बढ़ाने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के सिर को नियमित रूप से धोते रहे हैं, जो उनकी स्कैल्प के प्रकार पर निर्भर करता है। बालों के बेहतर विकास के लिए आपको शैम्पू के प्रकार के बारे में भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

एलोवेरा

घने बालों के विकास से निपटने का एक आसान और प्राकृतिक तरीका है एलोवेरा का उपयोग करना। आप या तो बोतलबंद प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते हैं या एलोवेरा के पौधे से ताजा जेल निकाल सकते हैं। सीधे जेल को शिशु की स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। 15-20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और ठीक से धो लें।

जिलेटिन

जिलेटिन, प्रोलिन नाम के एमीनो एसिड से भरा होता है। यह आपके बच्चे की स्कैल्प को सूखा या परतदार बनाए बिना बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है। उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।