Advertisement

ZyCoV-D Emergency Usage: अब बिना इंजेक्शन भी लग सकेगी कोरोना वैक्सीन, जायडस कैडिला ने मांगी ZyCoV-D वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ के लिए मंज़ूरी

जायकोव-डी (ZyCoV-D) का इमरजेंसी यानि आपातकालीन स्थितियों में इसके इस्तेमाल के लिए अनुमति के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI)  से अपील की गयी है।(ZyCoV-D Emergency Usage )

ZyCoV-D Emergency Usage:  भारतीय वैक्सीन निर्माता कम्पनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने एक कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCoV-D) का निर्माण किया है और इमरजेंसी यानि आपातकालीन स्थितियों में इसके इस्तेमाल के लिए अनुमति के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI)  से अपील की है। कम्पनी का कहना है कि भारत में 50 से अधिक केंद्रों में इस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल कर लिए हैं। (ZyCoV-D Emergency Usage in Hindi )

मिली जानकारी के अनुसार, यह कोविड-19 के खिलाफ एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन  है। इस वैक्सीन के बारे में दावा किया जा रहा है कि, जब इस वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए परमिशन्स मिल जाएगी, तो यह व्यस्कों के साथ-साथ 12 से 18 साल के आयुवर्ग के बच्चों के लिए भी एक पर्याय के तौर पर देखी जा सकेगी।

Also Read

More News

साइड इफेक्ट्स की संभावना होगी कम

जायडस कैडिला की इस वैक्सीन की सबसे बड़ी खास बात है इसे लगाने का तरीका। बेंगलुरु स्थित फार्मास्युटिकल कम्पनी जायडस  द्वारा निर्मित इस वैक्सीन के बारे में कम्पनी ने जानकारी दी है कि, इसे लगाने के लिए इंजेक्शन की ज़रूरत नहीं लगाना पड़ेगा। इस वैक्सीन को एक विशेष तकनीक फार्माजेट से लगाया जाएगा। जिसमें, वैक्सीन लगवाने के बाद के साइड इफेक्ट का रिस्क कम हो जाता है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसे मंजूरी मिल जाने के बाद यह देश में उपलब्ध कोविड की पांचवी वैक्सीन हो जाएगी।

क्या है खास इस वैक्सीन में

  • दुनिया की पहली डीएनए-प्लाज्मिड आधारित कोविड वैक्सीन है ‘जायकोव-डी’।
  • इस वैक्सीन के 3 खुराकें दी जाएंगी।
  • स्टोरेज के लिए इसे कोल्ड चेन की आवश्यकता नहीं होगी और इसे 2-4 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी रखा जा सकता है।

बच्चों के लिए बतायी गयी सुरक्षित

जायडस कैडिला की तरफ से जानकारी दी गयी कि उनकी कोविड वैक्सीन के छर्ड फेज के ट्रायल्स पूरे हो चुके हैं। इस ट्रायल में 28,000 से ज्यादा वॉलंटियर्स पर इसे ट्राई किया गया। क्लिनिकल ट्रायल के परिणामों के आधार पर दावा किया गया है कि यह वैक्सीन बच्चों के लिए भी सुरक्षित है। (Covid-19 Vaccine for Kids)

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on