Advertisement

आपके आलसी होने की वजह आप नहीं, आपका दिमाग है : रिसर्च

एक नए शोध में पता चला है कि प्राकृतिक तौर पर हमारा मस्तिष्क आलसी होने के लिए ही बना है।

यदि आप भी ऐसे लोगों में हैं जिन्हें कोई भी काम करने में आलस आता है तो यह समस्या आपकी बिल्कुल नहीं हैं बल्कि आपके मस्तिष्क की है। एक नए शोध में पता चला है कि प्राकृतिक तौर पर हमारा मस्तिष्क आलसी होने के लिए ही बना है।

इसे भी पढ़ें- योग और ध्यान से दिमाग होता है तेज

दशकों से समाज लोगों को शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय बनने को प्रेरित करता रहा है लेकिन आंकड़ें दिखाते हैं कि अच्छे इरादे होने के बावजूद हम कम सक्रिय हो रहे हैं।

Also Read

More News

कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के शोधकर्ताओं ने इसे समझने के लिए मस्तिष्क का अध्ययन किया। यूबीसी में शोधकर्ता मैथ्यू बोइसगोंटियर कहते हैं, ''मानव के अस्तित्व के लिए ऊर्जा का संग्रह जरूरी है, क्योंकि यह हमें भोजन और सुरक्षित स्थान की तलाश, साथी के लिए प्रतिस्पर्धा और शिकारियों से सुरक्षा के लिए अधिक दक्ष बनाता है। इसे भी पढ़ें- स्वस्थ दिमाग के लिए पैरों की कसरत जरूरी

न्यूरोसाइकोलॉजिया पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के वरिष्ठ लेखक बोइसगोंटियर ने बताया, ''शारीरिक निष्क्रियता से निपटने में सार्वजनिक नीतियों की असफलता मस्तिष्क की प्रकिया के कारण हो सकती है जो क्रमागत उन्नति में विकसित हुई है।

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने युवा वयस्कों को चुना, उन्हें कंप्यूटर के सामने बैठाया और उनमें होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन किया।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on