Sign In
  • हिंदी

योग औषधि संस्थान आयोजित करेगा योगाभ्यास कार्यक्रम

आरोग्‍य एवं समग्र जीवन शैली के लिए उपयोगी है योग।

Written by Editorial Team |Published : June 20, 2018 5:29 PM IST

21 जून को 'अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस' के उपलक्ष्‍य में जगह-जगह योग संबंधी आयोजन हो रहे हैं। इसी कड़ी में  योग औषधि संस्थान एक विशाल योगाभ्‍यास कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग औषधि संस्थान की तरफ से दिल्‍ली के शालीमार पार्क मॉडल टाउन में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। संस्थान की तरफ से जारी बयान के अनुसार, योगाभ्यास कार्यक्रम सुबह छह बजे से शुरू होकर आठ बजे तक चलेगा, जिसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है।

संस्थान की संस्थापक कविता डडवाल ने कहा, "भारतीय संस्कृति ने हमेशा से सबके हित और सबके सुख की कामना की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी शारीरिक, मानसिक, आत्मिक और सामाजिक स्तर पर संतुलित जीवन को समग्र स्वास्थ्य माना है। इन चारों आधारों पर मानवीय स्वास्थ्य को स्थिर रखने की क्षमता योग में है। इसी आधार पर प्राचीन काल से भारत जगद्गुरु रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, "इन दिनों अधिकतर योग का प्रचलन शारीरिक संदर्भ में ही हो रहा है, परन्तु इसे समग्र जीवन की सफलता के मार्ग के रूप में आगे ले जाने की आवश्यकता है। ऋषियों ने इसे एक समग्र जीवन शैली के रूप में हमारे समक्ष प्रस्तुत किया है। इसका लक्ष्य मात्र रोगोपचार नहीं, वरन आरोग्य की रक्षा और समग्र विकास है।"

Also Read

More News

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2015 से 21 जून को 'अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया था।

स्रोत: IANS Hindi.

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on