Advertisement

World Toilet Day 2019 : हेल्दी रहने के लिए टॉयलेट के बेसिक हाइजीन को जानना है जरूरी

साफ-सुथरे और चमचमाते टॉयलेट्स में भी 30 प्रतिशत जीवाणु होते हैं, जो टॉयलेट की सतह पर चिपके रहते हैं और इनकी संख्या कुछ ही घंटों में कई गुणा तक बढ़ जाती है।

आज ''वर्ल्ड टॉयलेट डे'' (World toilet Day 2019) है। इस मौके पर हाइजीन और वेलनेस ब्रांड पी सेफ #cleanisnotsanitized के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है। एकीकृत डिजिटल कैंपेन के माध्यम से लोगों को सैनिटेशन के महत्व और इसके प्रति शिक्षित करने का काम कर रही है।

इस ब्रांड ने 200 से अधिक इन्फ्लुएंसर से संपर्क साधा है, जो सार्वजनिक वॉशरूम से जुड़े अपने अनुभव, विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल्स पर साझा करेंगे। लगभग 50 इन्फ्लुएंसरों को पर्सनलाइज्ड मैसेज के साथ पी सेफ किट भी मिलेगा। ब्रांड का उद्देश्य पुरुषों को उपयोग के बाद टॉयलेट सीट लगाने (बंद करने) के महत्व के बारे में शिक्षित करना भी है।

टॉयलेट के बेसिक हाइजीन को जानना है जरूरी

इस बारे में बात करते हुए पी सेफ के संस्थापक विकास बगारिया ने कहा, “हम अक्सर बैठने से पहले सीट को साफ करते हैं। यहां तक की खाने से पहले प्लेट को भी हम टिशु से साफ करते हैं। हालांकि, इसी बेसिक हाइजीन का ध्यान हम पब्लिक रेस्टरूम (Toilet Hygiene) के इस्तेमाल के समय नहीं रखते। यहां तक की साफ-सुथरे और चमचमाते टॉयलेट्स में भी 30 प्रतिशत जीवाणु होते हैं, जो टॉयलेट की सतह पर चिपके रहते हैं और इनकी संख्या कुछ ही घंटों में कई गुणा तक बढ़ जाती है।

Also Read

More News

World COPD Day 2019 : क्या है सीओपीडी, सीओपीडी के खतरे को कम करने के लिए करें यह आसन

कैंपेन का उद्देश्य

"'वर्ल्ड टॉयलेट डे'' (World toilet Day 2019 in hindi) के मौके पर, एकीकृत डिजिटल कैंपेन #cleanisnotsanitized के माध्यम से हम लोगों का ध्यान इन्हीं छोटी-छोटी बातों की तरफ आकर्षित करते हुए उन्हें जागरूक बनाना चाहते हैं । इस कैंपेन का उद्देश्य यह बताना है कि भारत में सैनिटेशन की कमी और पहुंच अभी भी एक प्रमुख चिंता का विषय है। यह ब्रांड सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता सुनिश्चित करने और लोगों को जागरूक करने के लिए पहला कदम उठा रहा है। ब्रांड द्वारा लिए गए इस इनिशिएटिव के अंतर्गत, गुरुग्राम में एक महिला पुलिस स्टेशन को 3 महीनों के लिए अडॉप्ट किया गया है। इस दौरान यहां के पुलिस अधिकारियों की हेल्थ और हाइजीन का ध्यान रखा जाएगा।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on