Advertisement

वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे 2019 : जानें क्‍यों जरूरी है ‘यूूनिवर्सल हेल्थ कवरेज’

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज विश्व स्वास्थ्य संगठन का पहला लक्ष्य है और दक्षिण-पूर्व एशिया में यह 2014 से ही प्रमुख कार्यक्रम रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा की अहमियत पर प्रकाश डालते हुए शनिवार को कहा कि सार्वभौम स्वास्थ्य सेवा का दायरा बढ़ाने के लिए सामुदायिक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की दरकार है।

डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण-पूर्व एशिया) डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले जारी एक बयान में कहा है, "युनिवर्सल हेल्थ कवरेज के लिए सुचारु ढंग से चलने वाला प्राइमरी केयर सिस्टम की केंद्रीय भूमिका है जिसमें लोगों की ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों की पूर्ति होती है।"

यह भी पढ़ें – विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस 2019 : हेल्‍दी लाइफ के लिए आयुर्वेद के अनुसार ऐसा होना चाहिए आपका डेली रूटीन

Also Read

More News

सामु‍दायिक स्‍तर पर हो सुविधा

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर जगह हर कोई स्वस्थ हो, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी है कि बिना वित्तीय कठिनाई के सामुदायिक स्तर पर लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मिले।

यह भी पढ़ें - विश्व स्वास्थ्य दिवस 2019 : ये हैं सेहत के वे पांच दुश्‍मन जिनसे आपको लड़ना है

हेल्‍थ फॉर ऑल

उल्लेखनीय है कि हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस का विषय यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज 'हेल्थ फॉर ऑल : एवरीवन, एवरीव्हेयर' है। मतलब हर किसी के लिए हर जगह स्वास्थ्य सेवा की सुविधा मिले। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज विश्व स्वास्थ्य संगठन का पहला लक्ष्य है और दक्षिण-पूर्व एशिया में यह 2014 से ही प्रमुख कार्यक्रम रहा है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on