• हिंदी

World Emoji Day : भारत को  सबसे ज्‍यादा पसंद हैं खुशी के आंसू

World Emoji Day : भारत को  सबसे ज्‍यादा पसंद हैं खुशी के आंसू
भारत में अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एप पर खुशी के आंसू वाली इमोटिकॉन्स सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई गई। यानी भारतीय लोगों को खुशी के आंसू ज्यादा अच्छे लगते हैं। ©Shutterstock.

भारत में अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एप पर खुशी के आंसू वाली इमोटिकॉन्स सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई गई। यानी भारतीय लोगों को खुशी के आंसू ज्यादा अच्छे लगते हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : July 17, 2019 2:35 PM IST

17 जुलाई, बुधवार को वर्ल्ड इमोजी  डे (World emoji day) है। ऐसे में आपको यह तो ध्‍यान होगा ही कि आपने अब तक सबसे ज्‍यादा कौन से इमोजी को यूज किया है। फेसबुक, व्हाट्सएप और डेटिंग एप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यदि खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स अपके पसंदीदा इमोजी(World emoji day)  है, तो आप देश के बहुत से लोगों में से एक हैं। एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ज्यादातर भारतीयों द्वारा इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यही इमोटिकॉन्स प्रयोग में लाए जाते हैं।

खुशी और प्‍यार वाली इमोजी

17 जुलाई, बुधवार को वर्ल्ड इमोजी डे (World emoji day) है। वर्ल्ड इमोजी डे  (World emoji day) से एक दिन पहले टेक कंपनी बोबल एआई ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें 'खुशी के आंसू' और 'ब्लोइंग ए किस' इमोजी को भारत में स्मार्टफोन कन्वर्सेशन में उपयोग किए जाने वाले शीर्ष दो इमोटिकॉन्स के रूप में बताया है।

ये हैं टॉप 10 इमोजी 

दूसरे शीर्ष दस इमोजी हैं: स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज, किस मार्क, ओके हैंड, लाउडली क्राइंग फेस, बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप, फोल्डेड हैंड्स और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस। व्हाट्सएप पर भी इसी प्रकार के इमोजी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वो के दौरान इमोटिकॉन्स के प्रयोग में काफी प्रयोग देखने को मिला।

Also Read

More News

इमोजी से हो रहा है खुशी का इजहार

डेटिंग एप में, ए विंक करते इमोजी और खाने का मजा लेते इमोजी (World Emoji Day)का काफी इस्तेमाल देखने को मिला। रिपोर्ट में दावा किया गया है, "डेटिंग एप कन्वर्सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी खुशी जाहिर करने के लिए, फ्लर्ट और रोमैंटिक होने के लिए प्रयोग किए जाते हैं।"

संस्‍कृति में शामिल हो रहे हैं इमोजी 

बोबल एआई के सह-संस्थापक अनित प्रसाद ने कहा, "इमोजी (World Emoji Day) धीर-धीरे हमारे डिजिटल संस्कृति का हिस्सा बनते जा रहे हैं और एक दूसरे से बात करने के लिए एक नया मार्ग दिखा रहे हैं।" वर्ष 2018 से लेकर वर्तमान तक के आंकड़ों को रिपोर्ट में शामिल किया गया है।

UP ambulance service : उप्र में घटनास्थल पर 15 मिनट में पहुंचेगी एंबुलेंस

HIV/AIDS : 2010 से 16 फीसदी की कम हुए एड्स के मामले : यूएनएड्स

Students stress : कुत्ते, बिल्लियों को पालने से छात्रों का कम होता है तनाव

Herbal medicines : जख्‍म भरने में कारगर है आदिवासियों की जड़ी बूटियां