• हिंदी

डब्लूएचओ ने कहा, अगले कुछ महीने होंगे बेहद मुश्किल, कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए उठाएं ये 5 कदम

डब्लूएचओ ने कहा, अगले कुछ महीने होंगे बेहद मुश्किल, कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए उठाएं ये 5 कदम
The current global Covid caseload stands at 161,548,671.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा कि अगले कुछ महीने बहुत मुश्किल होंगे। बहुत से देशों में जबरदस्त इजाफा हो रहा है, जिससे अस्पतालों और आईसीयू की कमी होने वाली है। ट्रेडोस ने सभी देशों के नेताओं से और अधिक अनावश्यक मौतों से बचने और बुनियादी चिकित्सा सेवाओं के पतन या स्कूलों के फिर से बंद होने से बचने के लिए तुरंत ही 5 कदम उठाने का आग्रह किया।

Written by Anshumala |Published : October 24, 2020 7:41 PM IST

Corona pandemic prevention tips: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने 23 अक्तूबर को कहा कि दुनिया, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध (Northern hemisphere) में महामारी नाजुक घड़ी से गुजर रही है। अगले कुछ महीने बहुत मुश्किल होंगे और कुछ देश खतरनाक रास्ते पर चल रहे हैं। बहुत से देशों में जबरदस्त इजाफा हो रहा है, जिससे अस्पतालों और आईसीयू की कमी होने वाली है। अभी सिर्फ अक्तूबर का महीना ही है। ट्रेडोस ने सभी देशों के नेताओं से और अधिक अनावश्यक मौतों से बचने और बुनियादी चिकित्सा सेवाओं के पतन या स्कूलों के फिर से बंद होने से बचने के लिए तुरंत ही कदम उठाने (Corona pandemic prevention tips) का आग्रह किया।

अधिक प्रयास करने, सतर्क रहने की है जरूरत

ट्रेडोस ने सभी देशों की सरकारों से पांच मुख्य (Five steps to combat corona) कदम उठाने की अपील की, इसके तहत, जिन देशों ने कोविड-19 के प्रसार को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया है, उन्हें प्रसार को कम स्तर पर बनाए रखने के लिए और अधिक प्रयास करने, सतर्क रहने और तुरंत ही कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जिन देशों में मामलों की संख्या, अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या और आईसीयू की उपयोग दर बढ़ रही है, उन्हें जल्द से जल्द आवश्यक समायोजन करना चाहिए।

जनता को देश की महामारी की स्थिति को समझना होगा

जनता को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि देश की महामारी स्थिति कैसी है और प्रत्येक नागरिक को क्या करना चाहिए। कोरोना महामारी की रोकथाम (Corona pandemic prevention tips in hindi) और नियंत्रण कदम प्रणाली स्थापित करनी चाहिए। सरकारों को संक्रमित रोगियों और उनके संपर्कों को उन विशिष्ट निर्देशों को बताना चाहिए, जिन्हें भविष्य में लागू करने की आवश्यकता है। यदि सरकार संपर्क ट्रैकिंग प्रणाली को संपूर्ण कर सकती है और सभी मामलों व उन के संपर्कों को अलग करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, तो सभी लोगों को घर में बंद रहने से बचाया जा सकता है।

Also Read

More News

भारत में अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट, महज 50 दिनों में रिकॉर्ड के पार पहुंचा टेस्ट काउंट

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पाए गए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी, खुद को किया आइसोलेट