• हिंदी

WHO ने कहा- दुनिया की करीब 90 प्रतिशत आबादी अब कोरोना से लड़ने में सक्षम

WHO ने कहा- दुनिया की करीब 90 प्रतिशत आबादी अब कोरोना से लड़ने में सक्षम

हाल ही में WHO की ओर से कोविड महामारी के दौरान ओमिक्रोन को 'न्‍यू वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित करने का एक वर्ष पूरा हुआ है। तब से अब तक यह दुनिया भर में फैल चुका है और अपने पूर्ववर्ती डेल्‍टा के मुकाबले अधिक संक्रामक साबित हुआ है।

Written by Atul Modi |Published : December 3, 2022 11:50 AM IST

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का अनुमान है कि, दुनिया की 90 प्रतिशत आबादी के अंदर कोविड 19 से लड़ने की क्षमता विकसित हो चुकी है, साथ ही उसने चेताया है कि परेशानी में डालने वाले किसी नए वेरिएंट के आने की आशंका अभी खत्‍म नहीं हुई है। WHO के डायरेक्‍टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि, अनुमानों के मुताबिक दुनिया की 90 प्रतिशत जनसंख्‍या SARS-CoV-2 के प्रति पूर्व में हुए संक्रमण अथवा वैक्‍सीनेशन के चलते इम्‍यूनिटी विकसित कर चुकी है।

उन्‍होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि निगरानी में कमी से वायरस के किसी नए वेरिएंट के सामने आने के रास्‍ते खुले हुए हैं जो दुनिया भर में फैले ओमिक्रोन की जगह ले सकता है। डायरेक्‍टर जनरल ने आगे जोड़ा कि सर्विलांस, टेस्टिंग, सीक्‍वेसिंग और वैक्‍सीनेशन में अंतर किसी परेशानी में डालने वाले नए वेरिएंट के लिए अनुकूल परिस्थितियां निर्मित कर रहा है जो मॉर्टेलिटी का कारण बन सकता है।

हाल ही में WHO की ओर से कोविड महामारी के दौरान ओमिक्रोन को 'न्‍यू वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित करने का एक वर्ष पूरा हुआ है। तब से अब तक यह दुनिया भर में फैल चुका है और अपने पूर्ववर्ती डेल्‍टा के मुकाबले अधिक संक्रामक साबित हुआ है।

Also Read

More News

टेड्रोस ने कहा कि अब 500 से अधिक अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन उप-वंश प्रचलन में हैं- सभी पहले से हासिल इम्‍यूनिटी के बीच आसानी से अपना रास्‍ता बनाने में सक्षम हैं, भले ही वे पिछले वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर हों।

टेड्रोस के अनुसार, लगभग 640 मिलियन रजिस्टर्ड मामलों में से देशों ने 6.6 मिलियन मौतों की सूचना दी है। टेड्रोस ने कहा कि पिछले हफ्ते 8,500 से अधिक लोगों की मौत कोविड के कारण हुई। इस बीच, चीन महामारी से गंभीर रूप से जूझ रहा है। देश ने 2 दिसंबर को 33,073 कोविड-19 संक्रमण की सूचना दी। हालाँकि, केस काउंट फिसल रहा है क्योंकि चीन ने कुछ शहरों में परीक्षण आवश्यकताओं और संगरोध नियमों सहित प्रतिबंधों को कम कर दिया है, और आने वाले दिनों में अपने कोविड संगरोध प्रोटोकॉल में ढील देने की घोषणा करने की उम्मीद है।

चीन की राजधानी बीजिंग ने पिछले दिन 942 रोगसूचक और 3,026 स्पर्शोन्मुख मामलों की तुलना में 703 रोगसूचक और 2,610 स्पर्शोन्मुख मामलों की सूचना दी। वित्तीय हब शंघाई ने एक दिन पहले 26 रोगसूचक मामलों और 209 स्पर्शोन्मुख मामलों की तुलना में 27 रोगसूचक मामलों और 264 स्पर्शोन्मुख मामलों की सूचना दी।टेड्रोस ने कहा कि अब 500 से अधिक अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन उप-वंश परिचालित हो रहे हैं - सभी निर्मित प्रतिरक्षा को अधिक आसानी से प्राप्त करने में सक्षम हैं, भले ही वे पिछले वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर हों।

टेड्रोस के अनुसार, लगभग 640 मिलियन रजिस्टर्ड मामलों में से देशों ने 6.6 मिलियन मौतों की सूचना दी है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि यह एक बड़े पैमाने पर अंडरकाउंट होगा, और सही टोल का अप्रतिबिंबित होगा। टेड्रोस ने कहा कि पिछले हफ्ते 8,500 से अधिक लोगों की मौत कोविड के कारण हुई।

इस बीच, चीन महामारी से गंभीर रूप से जूझ रहा है। देश ने 2 दिसंबर को 33,073 कोविड-19 संक्रमितों की सूचना दी। हालांकि, मामलों में कमी आ रही है, क्योंकि चीन ने कुछ शहरों में परीक्षण आवश्यकताओं और क्‍वारंटीन नियमों में ढील दी है, और आने वाले दिनों में अपने कोविड क्‍वारंटीन प्रोटोकॉल में और ढील देने की घोषणा करने की उम्मीद है।

चीन की राजधानी बीजिंग ने पिछले दिन 942 सिंप्‍टोमेटिक और 3,026 एसिंप्‍टोमेटिक मामलों की तुलना में 703 सिंप्‍टोमेटिक और 2,610 एसिंप्‍टोमेटिक मामलों की सूचना दी।

वित्तीय हब शंघाई ने एक दिन पहले 26 सिंप्‍टोमेटिक मामलों और 209 एसिंप्‍टोमेटिक मामलों की तुलना में 27 सिंप्‍टोमेटिक मामलों और 264 एसिंप्‍टोमेटिक मामलों की सूचना दी।