Advertisement

कौन सी कॉफी है बेहतर, ब्‍लैक कॉफी या दूध-शक्‍कर के साथ ?

किस समय पर पीनी चाहिए कौन सी कॉफी, डायटीशियन से जानें इसका जवाब।

कॉफी के तो सभी दीवाने हैं। जो लोग चाय नहीं पीते, कई बार वे भी कॉफी पी लेते हैं। कई शोधों में यह बात भी साफ हो चुकी है कि कॉफी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पर अकसर सभी के मन में यह सवाल रहता है कि कौन सी कॉफी है फायदेमंद , ब्‍लैक कॉफी या दूध-शक्‍कर के साथ ? बता रही हैं स्लिमलाइन क्लिनिक की डायटीशियन मिताली गुप्‍ता

कॉफी के लाभ

इसमें लिवर कैंसर से बचाने और याद्दाश्त को बढ़ाने जैसे कई स्वास्थ्यवर्द्धक गुण होते हैं। हालांकि, आप कॉफी को जैसे चाहें पी सकते हैं, लेकिन बेहतर रहेगा कि इसके पौष्टिक गुणों को जानने के बाद ही कोई फैसला लिया जाए।

Also Read

More News

खुश्‍की से बचना हो तो : कॉफी पीने से कई बार शरीर में खुश्‍की बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं । इसके साथ ही ऐसे फलों और सलाद को अपने भोजन में शामिल करें जिनमें पानी भरपूर मात्रा में हो। जैसे खीरा, तरबूज आदि।

sugar-milk-coffee

आराम के लिए : यदि आप आराम करना चाहते हैं और भरपूर नींद लेना चाहते हैं तो कॉफी में दूध और शक्‍कर मिलाएं। इससे इसकी कैलोरीज बढ़ जाएंगी, जिससे अच्‍छी नींद में मदद मिलेगी। दूध और शक्‍कर वाली कॉफी में कैलोरी की मात्रा 56.6 होती है।

कम करना हो वजन:  अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कॉफी में दूध और शक्‍कर के रूप में मिली हुई अतिरिक्‍त कैलोरीज को कम करना होगा। इसके लिए बेहतर है कि आप ब्‍लैक कॉफी पिएं। ब्लैक कॉफी के एक कप में महज 4.7 कैलोरी होती हैं। यह सुस्‍ती भगाकर काम के लिए भी रिफ्रेश कर देती है।

एसिडिटी में करें परहेज : अगर आपको एसिडिटी है, तो आपको कॉफी,खासतौर पर ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें पीएच का स्तर अधिक होता है। इसके साथ ही इसका सेवन पेशाब में एसिडिटी की मात्रा बढ़ा सकता है। तो इसके असर को संतुलित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और खीरे जैसे जलयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on