Sign In
  • हिंदी

कब कराना चाहिए कोविड टेस्ट? जानें BF.7 और XBB.1.5 के कौन से लक्षण दिखने पर होना चाहिए सतर्क

कब कराना चाहिए कोविड टेस्ट? जानें BF.7 और XBB.1.5 के कौन से लक्षण दिखने पर होना चाहिए सतर्क

एक बात, जो लोगों को अंदर ही अंदर खाए जा रही है वो ये हमें कब टेस्ट कराना चाहिए ताकि आगे चलकर स्थिति खराब न हो। आइए जानते हैं कोविड टेस्ट कराने का सही वक्त क्या है।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 24, 2023 9:40 AM IST

अगर आप ये सोच रहे हैं कि कोविड तो बस खत्म होने ही वाला है या फिर अब हमारा ये क्या बिगाड़ेगा तो ये आप गलतफहमी है क्योंकि बीते वक्त में ये बहुत से रूप बदल चुका है। भले ही इसके लक्षण अब पहले के मुकाबले उतने गंभीर न हो लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोविड के दो नए वेरिएंट ऐसे हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है। इन वेरिएंट्स का नाम है ओमिक्रोन बीएफ.7 और एक्सबीबी. 1.5। दुनिया के कुछ हिस्सों में इन दिनों कोविड के मामलों में फिर से वृद्धि देखने को मिली है, जिसकी वजह से चिंता का सबब बना हुआ है। एक बात, जो लोगों को अंदर ही अंदर खाए जा रही है वो ये हमें कब टेस्ट कराना चाहिए ताकि आगे चलकर स्थिति खराब न हो। आइए जानते हैं कोविड टेस्ट कराने का सही वक्त क्या है।

कोविड के नए वेरिएंट के लक्षण

जैसा कि देखा गया है कि इन दोनों वेरिएंट्स के कुछ विशिष्ट लक्षण नहीं हैं। इसके अलावा एक बात जो और सामने आई है वो ये कि न ही इसके लक्षण पहले के मुकाबले ज्यादा गंभीर और हल्के हैं। बात की जाए इनके कुछ प्रमुख लक्षणों की तो इनमें शामिल हैंः

1-गले में खराश

Also Read

More News

2-खांसी

3-मांसपेशियों में दर्द

4-थकान रहना

5-छींक आना

6-नाक बहना या बंद नाक

7-बुखार

एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि नए वेरिएंट्स के लक्षण आपको सर्दी की तरह दिखाई दे सकते हैं।

सर्दी और कोविड के बीच क्या है अंतर?

कोविड से संक्रमित होने के 2 से 14 दिनों के बीच एक व्यक्ति में किसी भी वक्त कोविड के लक्षण दिखाई देना शुरू हो सकते हैं। वहीं बात करें सर्दी के लक्षणों की तो आमतौर पर सर्दी पैदा करने वाले वायरस के संपर्क में आने के 1 से 3 दिन बाद लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं।

मेयो क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड से उलट सर्दी से आमतौर पर कोई खास नुकसान नहीं होता है। ज्यादातर लोग सर्दी से 3 से 10 दिनों में ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को सर्दी से पूरी तरह ठीकहोने में दो या तीन सप्ताह भी लग सकते हैं।

कब करवाना चाहिए टेस्ट?

अगर आपको कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत जांच करवाएं। इतना ही नहीं अगर आप कोविड के संपर्क में आ चुक हैं लेकिन लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं तो टेस्ट कराने से पहले पूरे 5 दिन इंतजार करें ताकि गलत नतीजे न मिलें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on