Sign In
  • हिंदी

डैंड्रफ क्यों होता ? बिना कारण जानें नहीं मिल सकता छुटकारा

डैंड्रफ का कारण और इलाज। ©Shutterstock.

बालों में डैंड्रफ होने के कारण को आप जब तक पता नहीं करते हैं तब तक ये सारे उपाय करने के बाद भी ठीक नहीं होता है।

Written by akhilesh dwivedi |Published : November 23, 2018 10:25 AM IST

डैंड्रफ की समस्या बालों की सबसे आम समस्या है। बालों में डैंड्रफ होने के कारण को आप जब तक पता नहीं करते हैं तब तक ये सारे उपाय करने के बाद भी ठीक नहीं होता है। इसके अलावा बालों की ठीक से सफाई न करने से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। बालों की सफाई करने के लिए कई तरह के कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी डैंड्रफ का कारण हो सकता है। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी डैंड्रफ होता है। आइए जानते हैं डैंड्रफ होने के मुख्य कारणों और दूर करने के कुछ खास उपाय। ये भी पढ़ेंः स्किन की खतरनाक बीमारी को कहीं आप ‘डैंड्रफ’ तो नहीं समझ रहे ?

डैंड्रफ होने के मुख्य कारण

पांच घरेलू उपाय

  1. दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें दो चम्मच पानी मिलाकर सिर में लगाकर पंद्राह मिनट के लिए छोड दे फिर सिर को अच्छे से धो ले। यह उपाय रुसी को दूर करने में बहुत फायदेमंद है। ये भी पढ़ेंः डैंड्रफ से मिलेगा छुटकार ऐसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। 
  2. दो चम्मच जौतून का तेल और चार चम्मच दही को दो चम्मच मूँग की दाल के पाउडर में अच्छे से मिलाये और इसका एक लेप बनाये इसके बाद इस लेप को बालों में दस-प्रदह मिनट तक लगाये और फिर बालों को साफ़ पानी से अच्छे से धोये।
  3. एलोवेरा जेल का बालों में इस्तेमाल करने से भी आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। ये भी पढ़ेंः डैंड्रफ दूर करने में सबसे असरदार है ‘शुगर स्क्रब’, आज से ही आजमाएं। 
  4. चार-पांच चम्मच नारियल का तेल ले और इसमें एक चम्मच नीबूं का रस मिला ले फिर इसे सिर पर लगाये। ऐसा करने से रुसी और खुश्की की परेशानी दूर होगी।
  5. दही का इस्तेमाल रुसी को जड़ से ख़त्म करने में काफी मददगार है। दही को पुरे सिर पर लगाये और इसे आधे घंटे के लिए छोड दे फिर पानी से अपना सिर धो दे इससे आपको फायदा पहुंचेगा।

ये भी पढ़ेंः मानसिक विकलांगता के बारे में कितना जानते हैं आप, क्या हैं मुख्य कारण ?

ये भी पढ़ेंः WHO के अनुसार भारत में मलेरिया घटा लेकिन अब भी है…ये समस्या।

ये भी पढ़ेंः सीओपीडी की पहचान कैसे करें ?

ये भी पढ़ेंः युवाओं में क्यों बढ़ रहा है हृदय रोग का खतरा ?

ये भी पढ़ेंः सर्दी के मौसम में खुरदुरी त्वचा को कैसे करें मुलायम व चमकदार ?

ये भी पढ़ेंः मानसिक विकलांगता कितने प्रकार की होती है ? जानें अलग-अलग प्रकार।

ये भी पढ़ेंः कैल्शियम व विटामिन से भरपूर ऐसे बनाएं लौकी का हलवा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on