Advertisement

कपालभाती प्राणायाम से वज़न रहेगा कंट्रोल में

कपालभाती प्राणायाम एक ऐसा हठयोग है जिसको अगर आप नियमपूर्वक करेंगे तो खुद को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वज़न को आसानी से घटा पायेंगे।

[videoinfinite id="3Uj6FjMgA98" height="400" width="600"]

वज़न घटाकर सभी स्लिम-ट्रिम बॉडी पाना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए ज़रूरी होता सही जीवन शैली। संतुलित खान-पान और व्यायाम आपको तंदुरूस्त रखने के साथ-साथ वज़न को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके लिए जिम जाने की ज़रूरत नहीं है आप घर पर ही योग अभ्यास से वज़न हो घटाकर तंदुरूस्त रह सकते हैं।

कपालभाती प्राणायाम एक ऐसा हठयोग है जो मन को शांत रखने के साथ-साथ चेहरे पर अलग ही कांति और चमक ला देता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी आसानी से कम हो जाती है।

Also Read

More News

• कपालभाती से साँस की प्रक्रिया अच्छी तरह से होने के कारण शरीर में ऑक्सिकरण होता है जिससे पेट की मांसपेशियाँ सख्त होती है और यह फैट को बर्न करने में सहायता करता है।

• इस योगाभ्यास से पेट की चर्बी कम होती है और हजम शक्ति उन्नत होती है।

• शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह से होने के कारण समय से पहले झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करता है।

विधि-

कपालभाती करने के लिए सुखासन के मुद्रा में बैठ जायें। साँस को लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को धीरे-धीरे बढ़ायें। साँस को बाहर छोड़ते समय पेट को अंदर की ओर धक्का दें।  कपालभाती में साँस को अंदर नहीं लिया जाता है इस क्रिया के दौरान साँस अनायास ही अंदर आ जाती है। कपालभाती को पहले दस बार करना चाहिए फिर धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। आप बीच में आराम करके भी इस व्यायाम को कर सकते हैं। अंत में शरीर को ढीला छोड़ दें। 

सावधानी-

हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारी और हार्निया के रोगी इस कपालभाती प्राणायाम को न करें।

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on