• हिंदी

दादी माँ के नुस्ख़े#9: बवासीर (piles) का घरेलु उपचार

दादी माँ के नुस्ख़े#9: बवासीर  (piles) का घरेलु उपचार
Haemorrhoids: Castor oil helps in shrinking haemorrhoids and also gets rid of itching and pain associated with them. Dab a cotton ball soaked in castor oil on the haemorrhoids or just leave it on the haemorrhoids for 15 minutes. The antimicrobial activity of castor oil also prevents further infections.

वैसे तो बहुत सारी दवाईंयाँ बवासीर के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं मगर घरेलु और आयुर्वेदिक उपचारों के मदद से भी इससे राहत पाया जा सकता है।

Written by Mousumi Dutta |Updated : July 24, 2015 11:47 AM IST

जिन लोगों को लंबे समय तक कब्ज़ या दस्त की बीमारी होती है उनके लिए बवासीर (piles/hemorrhoids)  होने का खतरा बढ़ जाता है। बवासीर में गूदे (rectum) के चारों तरफ की नसें सूज जाती हैं। जब गूदा के आंतरिक भाग में सूजन होता है तब इतना दर्द नहीं होता है मगर जब यह सूजन बाहरी भाग में होता हैं तब बहुत ज़्यादा दर्द का अनुभव रोगी को करना पड़ता है। इस तरह के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलु  और आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लिया जा सकता है, मगर दर्द यदि कम नहीं हुआ तो तुरन्त चिकित्सक से सलाह ले लेनी चाहिए।

  • मूली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से करने पर पेट साफ रहता है। रोजाना सुबह शाम 1/4 कप मूली के रस का सेवन करने से पेट साफ रहता है।

Also Read

More News

  • मूली में बवासीर के दर्द से राहत दिलाने की अद्भुत शक्ति होती है। ज़रूरत के अनुसार मूली को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा-सा दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को बवासीर से प्रभावित गूदे के चारों तरफ अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह मिनट के बाद धो लें।

  • बवासीर के दर्द को कम करने के लिए युगों से जीरे के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता रहा है। क्योंकि यह दर्द से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। ज़रूरत के अनुसार जीरे का पेस्ट बना लें  और उसको गूदे के सूजे हुए जगह पर लगायें । पंद्रह से बीस मिनट के बाद पानी से धो लें।

पिछला दादी माँ का नुस्ख़ा

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।