• हिंदी

गर्मी में वॉटर पार्क मस्‍ती बिगाड़ न दें आपकी सेहत

गर्मी में वॉटर पार्क मस्‍ती बिगाड़ न दें आपकी सेहत
वॉटर पार्क में मस्‍ती के साथ-साथ कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी है। © Shutterstock.

गर्मी के मौसम में सभी वॉटर पार्क में मस्ती करना चाहते हैं। पर जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो वॉटर पार्क भी संक्रमण का एक बड़ा सोर्स हो सकते हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : June 16, 2019 2:55 PM IST

विशेषज्ञों की मानें तो वॉटर पार्क में मस्‍ती भी संक्रमण का एक बड़ा सोर्स हैं। इससे स्किन, आंख और अन्‍य कई तरह के संक्रमण होने का खतरा रहता है। हीट स्‍ट्रोक और डीहाइड्रेशन की समस्‍या भी बढ़ सकती है। बढ़ती गर्मी से निजात पाने के लिए ज्‍यादातर लोग वॉटर पार्क जाना चाहते हैं। पर सेहत के लिए जरूरी है कि आप अपनी वॉटर पार्क मस्‍ती में कुछ बातों का खास ध्‍यान रखें।

वॉटर पार्क विजिट में रखें इन बातों का ध्‍यान

संक्रमण से बचें

अगर आप किसी तरह के संक्रामक रोग यानी खांसी, जुकाम आदि से ग्रस्‍त हैं तो वॉटर पार्क न जाएं। इस तरह आप अन्‍य कई लोगों को इन संक्रमणों की चपेट में आने से बचा सकते हैं।

बाथ लें

गर्मी से निजात पाने के लिए सीधे वॉटर पार्क में कूद पड़ना सर्द गर्म का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि वॉटर पार्क में मस्‍ती से पहले सामान्‍य बाथ लें। इससे बॉडी का टेंपरेचर सामान्‍य होने में मदद मिलेगी।

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

ज्यादा तापमान और तेज धूप से स्किन ऐलर्जी हो सकती है। सूरज की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन पानी में जाने से पहले और निकलने के बाद लगाए। यह ऐलर्जी से भी बचाएगा साथ ही सन टैन की समस्या से भी निजात दिलएगा।

यह भी पढ़ें – वजन कम करना है, तो हर रोज पिएं तांबे के बर्तन में पानी

खूब पानी पिएं

पानी बॉडी को हर मौसम से लड़ने में मदद करता है। धूप में ज्यादा देर तक रहने से आपको हीट स्ट्रोक हो सकता है। ऐसे में धूप से बचें। पूल से निकल कर छाया में बैठें। साथ ही हर आधे घंटे पर सादा पानी पीते रहे। कोशिश करें कि हाई शुगर ड्रिंक्स न लें। शिकंजी बेहतर विकल्प है, लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा न पिएं। पूल में जाने से पहले पर्याप्त पानी पिएं।

यह भी पढ़ें - कम नींद की वजह से बढ़ता है मोटापा, ये होते हैं कारण

बीच-बीच में ब्रेक लें

वॉटर पार्क में जाने के बाद खुद को बहुत ज्यादा न थकाएं। बीच-बीच में ब्रेक लें। पानी से निकलकर 10 मिनट छांव में बैठे और पानी पिएं।

नाइलॉन का कॉस्ट्यूम ही पहने

वॉटर पार्क के लिए नाइलॉन का कॉस्ट्यूम सबसे अच्छा है। यह स्लाइड्स में नहीं फंसता। जिन लोगों को स्किन ऐलर्जी जैसी समस्या है वो जब भी अपने साथ कॉस्ट्यूम लेकर जाएं तो नाइलॉन के फैब्रिक को ही अहमियत दें।