• हिंदी

UP के मुरादाबाद में Covishield वैक्सीन लेने से वार्ड बॉय की मौत, डॉक्टर ने बताया हार्ट अटैक

UP के मुरादाबाद में Covishield वैक्सीन लेने से वार्ड बॉय की मौत, डॉक्टर ने बताया हार्ट अटैक
covishield Vaccine

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर से एक 46 वार्ड बॉय (Ward Boy) की Covishield वैक्सीन लेने के बाद मौत होने का मामला सामने आया है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि शुरुआती रिपोर्ट देखकर ऐसा लग रहा है कि व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण हुई है।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : January 18, 2021 9:04 AM IST

देशभर में बीते शनिवार से कोरोना वैक्सीन का टीका (Corona Virus Vaccine) लगना शुरू हो चुका है। अब तक कई लाख लोग कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं। कुछ लोगों में इसके मामूली लक्षण भी दिख रहे हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर से एक 46 वार्ड बॉय (Ward Boy) की Covishield वैक्सीन लेने के बाद मौत होने का मामला सामने आया है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि शुरुआती रिपोर्ट देखकर ऐसा लग रहा है कि व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक (Heart Attack) के कारण हुई है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन (Serum Institute of India’s COVID-19 vaccine) लेने के बाद जिस व्यक्ति की मौत हुई है उसका नाम महिपाल सिंह है और वह मुरादाबाद के एक जिला अस्पताल में वार्ड बॉय के रूप में काम कर रहा था। अस्पताल स्टाफ का कहना है कि महिपाल को पहले दिन यानि कि शनिवार को वैक्सीन लगी थी और उसके बाद वह एकदम सही था और अपना काम कर रहा था। हालांकि वार्ड ब्वाय के बेटे ने कहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके पिता की तबीयत पहले की तरह सामान्य नहीं थी। उन्हें सांस लेने में दिक्कत, असहजता और छाती में भारीपन जैसी दिक्कतें हो रही थी।

vaccinee

Also Read

More News

टाइम्स ऑफ इंडिया ने अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) का हवाला देकर कहा है “वार्ड बॉय को शनिवार की दोपहर 12 बजे वैक्सीन दी गई थी। अगले दिन उन्हें छाती में दर्द के साथ सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई। वैक्सीन लेने के बाद वार्ड बॉय ने नाइट शिफ्ट में काम भी किया था। इसलिए हमें नहीं लगता कि उनकी मौत वैक्सीन लेने के कारण हुई है। हम मौत का कारण जानने का प्रयास और जांच कर रहे हैं।”

दिल्ली में भी दिखा वैक्सीन का रिएक्शन

वहीं दिल्ली में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में एक 22 वर्षीय सुरक्षा गार्ड को भी कोरोना वैक्सीन लेने के बाद दिक्कत हुई थी जिसके बाद उन्हें ICU में भर्ती कराया गया था। रिपोर्स ने दावा किया कि गार्ड को वैक्सीन का पहला शॉट लगने के बाद सिरदर्द, शरीर में दाने, सांस लेने में तकलीफ और दिल की धड़कन का तेज होना जैसे लक्षण महसूस हुए थे। डॉक्टरों ने बताया कि वैक्सीन लेने के आधे घंटे बाद ही व्यक्ति में यह लक्षण दिखने लगे थे। हालांकि अब उस व्यक्ति की स्थिति सामान्य है।