Sign In
  • हिंदी

तनाव से पाना है छुटकारा, तो ऑफिस में रहें शारीरिक रूप से एक्टिव

जो कर्मचारी ओपेन ऑफिस में बैठते हैं, उनमें केबिन या बंद/प्राइवेट ऑफिस में बैठने वालों की अपेक्षा कम तनाव होता है।

Written by Editorial Team |Published : August 21, 2018 4:30 PM IST

क्या आप ऑफिस में बिना किसी शारीरिक एक्टिविटी किए ही घंटों एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करते रहते हैं? यदि हां, तो इस आदत को बदल डालें। ऐसा करने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि यदि आप ऑफिस में काम के दौरान कोई शारीरिक एक्टीविटी करते रहेंगे, तो मानसिक तनाव को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

इस अध्ययन में कहा गया है कि दिन में काम करने के दौरान जो कर्मचारी ओपेन ऑफिस में बैठते हैं, उनमें केबिन या बंद/प्राइवेट ऑफिस में बैठने वालों की अपेक्षा कम तनाव होता है। अलग-अलग प्रकार के ऑफिस और उसके प्रभाव के बारे में हुआ इस प्रकार का शोध पहला शोध है।

इस शोध में 231 कर्मचारियों को शामिल किया गया। अलग तरह के आफिस में बैठे कर्मचारियों को एक्टिविटी और स्ट्रेस सेंसर पहनाया गया। तीन दिन, दो रात एक कर्मचारियों की गतिविधियों और उनमें काम के दौरान होने वाले तनाव को देखा गया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि पता चल पाए कि खुली ऑफिस में बैठने वाले लोग ज्यादा तनाव में होते हैं या बंद ऑफिस में बैठने वाले लोग। यानी किस प्रकार के ऑफिस का माहौल कर्मचारियों के लिए बेहतर होता है।

Also Read

More News

इस शोध में पाया गया कि ओपेन में बैठने वाले कर्मचारी प्राइवेट ऑफिस में बैठने वालों से 32% ज्यादा एक्टिव होते हैं जबकि क्यूबिकिल्स में बैठने वाले कर्मचारियों की तुलना में 20% ज्यादा एक्टिव रहते हैं। शोध में पाया गया कि जो कर्मचारी खुले में बैठते हैं उनमें मनोवैज्ञानिक तनाव 14 फीसदी तक कम होता है। जब कि तो कर्मचारी कम एक्टिव रहते हैं उनमें तनाव काफी ज्यादा पाया गया।

शोध के वरिष्ठ लेखक स्टर्नबर्ग ने बताया कि यह रिसर्च बताती है कि ऑफिस का डिजाइ, वर्क स्टेशन किस प्रकार से कर्मचारियों के सहेत को प्रभावित करता है। जो कर्मचारी ऑफिस में शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहते हैं उनके सेहत को लेकर समस्या आती रहती हैं। ऐसे में यदि आपकी जॉब भी ऑफिस में घंटों बैठने की है तो अपनी सेहत का ख्याल रहने के लिए बीच-बीच में कुछ फिजिकल एक्टिविटी करते रहें।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on