Advertisement

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ब्लड कैंसर से पीड़ित होने की आशंका, जानें क्या है ये जानलेवा बीमारी

Vladimir Putin: व्लादिमीर पुतिन को लेकर विदेशी मीडिया में खबर है कि वे शायद ब्लड कैंसर से पीड़ित हैं। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स ये भी बताते हैं कि डिमेंशिया या पार्किंसंस रोग की भी शिकायत है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) जो कि अपने आक्रामक फैसलों के लिए जाने जाते हैं, उन्हें लेकर दुनियाभर में एक चिंताजनक माहौल है। खबरों की मानें तो, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन गंभीर रूप से बीमार है और कहा जा रहा है वे ब्लड कैंसर (putin blood cancer) से पीड़ित हैं। दरअसल, ये बात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक करीबी ने कहा है जिसे लगभग हर विदेशी मीडिया ने कवर किया, लिखा और बताया है। दरअसल, व्लादिमीर पुतिन को लेकर न्यू लाइन्स (New Lines, a US magazine), नामक एक अमेरिकी मैगजीन ने भी दावा किया है कि वे बेहद गंभीर रूप से बीमार हैं और उन्हें ब्लड कैंसर हुआ है।

विदेशी मीडिया का दावा, व्लादिमीर पुतिन को हैं ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी

इसके अलावा क्रिस्टोफर स्टील, जिन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प और 2016 के अमेरिकी चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप के आरोप को लेकर एक डोजियर लिखा था, उन्होंने स्काई न्यूज को बताया कि, “निश्चित रूप से हम रूस और अन्य माध्यमों से जो सुन रहे हैं वह यह है कि पुतिन वास्तव में गंभीर रूप से बीमार हैं। बता दें कि अमेरिकी पत्रिका न्यू लाइन्स द्वारा प्राप्त एक रिकॉर्डिंग में मार्च के मध्य में एक बिजनेसमैन के साथ पुतिन के स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए कुलीन वर्ग के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया था जो कि पुतिन के करीबी हैं और वो वे उनके ब्लड कैंसर से पीड़ित होने की बात बता रहे थे। रिकॉर्डिंग में कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने से कुछ समय पहले पुतिन ने अपने ब्लड कैंसर से जुड़ी अपनी पीठ की सर्जरी करवाई थी, जिसे उन्होंने विशेष सैन्य अभियान" कहा था। तो, अगर पुतिन को ब्लड कैंसर है तो आइए जानते हैं क्या है ये जानलेवा बीमारी।

ब्लड कैंसर क्या है-What is Blood Cancer

ब्लड कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो कि ब्लड और बोन मैरो में उत्पन्न होता है और पूरे शरीर में बढ़ता जाता है।यह तब होता है जब शरीर बहुत अधिक असामान्य सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) का निर्माण करता है और बोन मैरो की लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) और प्लेटलेट्स बनाने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है। ब्लड कैंसर के तीन मुख्य प्रकार ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा हैं। लिंफोमा एक ऐसा ब्लड कैंसर है जो लिम्फोसाइट्स नामक कोशिकाओं से लसीका तंत्र में विकसित होता है, एक प्रकार का व्हाइट ब्लड सेल्स जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

Also Read

More News

ब्लड कैंसर का कारण- Causes of blood cancer

सभी ब्लड कैंसर आनुवंशिक सामग्री रक्त कोशिकाओं के डीएनए में उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) के कारण होते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि

-बढ़ती उम्र

-लिंग जैसे कि पुरुषों में ये बीमारी ज्यादा होती है।

-बेंजीन जैसे औद्योगिक रसायनों के संपर्क में

-धूम्रपान

-कैंसर के इलाज का इतिहास

-ऑटोइम्यून बीमारियों का इतिहास जैसे रुमेटीइड गठिया या ल्यूपस के कारण

ब्लड कैंसर के लक्षण-Blood cancer symptoms

-गर्दन, अंडरआर्म्स या कमर में सूजन लिम्फ नोड्स

-तेज बुखार और ठंड लगना

-लगातार थकान और कमजोरी

-भूख न लगना और जी मिचलाना

-वजन का घटना

-रात को पसीना आना

-जोड़ों का दर्द

-पेट की परेशानी

-सिर दर्द

-बार-बार संक्रमण

-खुजली वाली त्वचा या त्वचा पर लाल चकत्ते

ब्लड कैंसर के इलाज में स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन (Stem cell transplantation), कीमोथेरेपी (Chemotherapy) और रेडियशन थेरेपी (Radiation therapy) की मदद ली जाती है। हालांकि, देर से इस बीमारी का पता चलने पर इलाज थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

अब बात व्लादिमीर पुतिन की करें तो, ये दावे तब सामने आए हैं, जब पिछले सप्ताह विजय दिवस समारोह सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में पुतिन बेहद कमजोर और बीमार दिखाई दिए। हालांकि, सार्वजनिक रूप से कहा है कि पुतिन फिट और ठीक हैं, लेकिन महामारी के दौरान उनकी सख्त सावधानियों और अन्य राजनीतिक नेताओं से मिलने के लिए एक लंबी मेज के उपयोग ने अफवाहों को बल दिया है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on