• हिंदी

Vitamin B1 Benefits in Hindi : जानें, विटामिन बी 1 के फायदे और इसके मुख्य स्रोत

Vitamin B1 Benefits in Hindi : जानें, विटामिन बी 1 के फायदे और इसके मुख्य स्रोत
विटामिन बी 1 के स्वास्थ्य लाभों के बारे में आप भी जरूर जान लें।

विटामिन बी 1 को थायमिन (thiamine) भी कहते हैं और यह सेहत के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। जानें, विटामिन बी 1 (Vitamin B 1 benefits in hindi) शरीर को कौन-कौन से लाभ पहुंचाता है।

Written by Anshumala |Updated : February 18, 2020 7:40 PM IST

विटामिन बी 1 को थायमिन (thiamine) भी कहते हैं। यह विटामिन सेहत के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। इससे स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम होता है। साथ ही विटामिन बी 1 से भरपूर फूड्स को खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है। जानें, विटामिन बी 1 (Vitamin B 1 benefits in hindi) शरीर को कौन-कौन से लाभ पहुंचाता है।

विटामिन बी 1 के मुख्य स्रोत (Source of vitamin B 1)

विटामिन बी 1 के मुख्य स्रोत में सब्जी, दालें, बादाम, कई तरह के फल, मछली, मीट, अंडा, दूध आदि होते हैं। इसके अलावा आप विटामिन बी 2 के लिए अंडा, हरी पत्तेदार सब्जी, गेहूं, मटर आदि का अधिक सेवन करें।

मस्तिष्क के लिए है हेल्दी विटामिन 

नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी 1 की आवश्यकता पड़ती है। यह विटामिन ब्रेन सेल के चारों तरफ मायेलिन शेथ (myelin sheath) का निर्माण करता है। यह मस्तिष्क से शरीर के विभिन्न भागों में संदेश ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बी 1 का सेवन सही मात्रा में करने से याद करने और सीखने-समझने की क्षमता बढ़ती है।

Also Read

More News

विटामिन बी-12 के लिए इंजेक्शन या दवा ले रहे हैं तो आपको इन बातों को जरूर जानना चाहिए

मांसपेशियों को रखे मजबूत

जब आपकी शरीर की मांसपेशियां मजबूत नहीं होंगी, तो आप कोई भी कार्य ठीक से नहीं कर पाएंगे। विटामिन बी 1 से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

खाना को पचाए आसानी से 

विटामिन बी 1 शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेस से एनर्जी बनाता है। साथ ही पाचन तंत्र को फैट और प्रोटीन को मेटाबॉलाइज करने में मदद भी करता है।

विटामिन बी 12 की कमी के कारण जा सकती है आंखों की रोशनी, जानें विटामिन B12 के लिए जरूरी डाइट व फूड

दिल की सेहत रहे दुरुस्त 

हमारे शरीर में एसेटाइलकोलाइन (Acetylcholine) नामक एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है, जिसकी जरूरत मस्तिष्क से दिल के लिए संदेश भेजने के लिए पड़ती है। शरीर में विटामिन बी1 की मात्रा कम होगी, तो ये तत्व नहीं बन पाता है। इससे हार्ट फेल होने का खतरा भी कम होता है। यह विटामिन दिल की बीमारियों से बचाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

विटामिन बी 1 की कमी शरीर में नहीं होने पर आप हृदय रोग, कैंसर से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। विटामिन बी 1 एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और फ्री रेडिकल का नाश करता है।