• हिंदी

Ventilator for Coronavirus: नोएडा की कंपनी 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर कराएगी मुहैया

Ventilator for Coronavirus: नोएडा की कंपनी 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर कराएगी मुहैया
Ventilator for Coronavirus: नोएडा की कंपनी 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर कराएगी मुहैया

Coronavirus for Coronavirus: कोरोनावायरस के खिलाफ(Coronavirus)  इस वक्त पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है और ऐसे में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है कि अगर भारत में स्वास्थ्य-संकट की स्थिति और बिगड़ती है तो क्या हमारे पास संसाधन व सुविधाएं हैं कि हम इसका सामना कर पाएंगे?

Written by Kishori Mishra |Published : March 28, 2020 5:59 PM IST

Ventilator for Coronavirus: कोरोनावायरस के खिलाफ(Coronavirus)  इस वक्त पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है और ऐसे में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात है कि अगर भारत में स्वास्थ्य-संकट की स्थिति और बिगड़ती है तो क्या हमारे पास संसाधन व सुविधाएं हैं कि हम इसका सामना कर पाएंगे? केंद्र सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए नोएडा की एक मेडटेक स्टार्टअप अगवा हेल्थ केयर कंपनी को 15 अप्रैल तक 5000 से ज्यादा वेंटिलेटर (Ventilator for Coronavirus) का निर्माण करने को कहा है।

मेडटेक अगवा हेल्थकेयर स्टार्टअप के संस्थापक दिवाकर वैश्य ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "हमारे पास 20,000 के आस-पास का आर्डर है, लेकिन अभी हम पूरी जानकारी नहीं दे सकते, इन्वेस्ट इंडिया और नीति आयोग का हमारे साथ पूरी तरह जुड़ाव है। इस वक्त बाहरी देशों से कच्चा माल मंगाना बहुत मुश्किल है, इसलिए हमारी कंपनी को विशेष अनुमति दी गई है और कच्चा माल लाने के लिए विशेष विमान मुहैया कराया जा रहा है।"

दिवाकर ने आगे बताया, "मैंने एक ट्वीट किया था शनिवार को कि अगर ज्यादा मात्रा में वेंटिलेटर की जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें। इसके बाद मुझे सरकार की तरफ से ये ऑफर दिया गया, क्योंकि इस वक्त कोरोना को लेकर पूरे देश में इमरजेंसी है।

Also Read

More News

सरकार कोरोना वायरस से लड़न के लिए उठा रही प्रतिबंधात्मक कदम

केंद्र सरकार ने कई प्रतिबंधात्मक कदम उठाए, जिसमें यात्रा प्रतिबंध, स्क्रीनिंग के लिए अधिक देशों और हवाईअड्डों को जोड़ना, वीजा के निलंबन और स्व-एकांतवास उपायों को प्रभावी ढंग से शामिल करना, रोग के प्रसार को रोकना आदि शामिल है।

Covid-19 Spread : क्या आंखों से भी फैल सकता है कोरोनावायरस का संक्रमण, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वायरस के वैश्विक प्रसार के साथ, न केवल यात्रा संबंधी एडवाइजरी जारी की गई, बल्कि सभी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग का भी विस्तार किया गया।

बिहार में आए चार नए मामले

बिहार में कोरोना वायरस (Bihar Coronavirus) के मरीजों में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बीच, बिहार के मुंगेर (Munger in bihar) के रहने वाले एक मरीज की कोरोना से मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि इसी मरीज के संपर्क में आने से बिहार में मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य में अभी तक कोरोना के 9 मामले मिले हैं, जिसमें 6 मरीज ऐसे हैं जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

Covid-19 in India: कोविड-19 से निपटने के लिए भारत ने समय रहते अपने प्रयास तेज किए