• हिंदी

क्या आपको चलने या खड़े रहने के दौरान पैरों में तेज दर्द होता है?

क्या आपको चलने या खड़े रहने के दौरान पैरों में तेज दर्द होता है?

अगर आप फल और सब्जी का सेवन करते हैं कम तो आपको ये बीमारी हो सकती है

Written by Agencies |Published : May 23, 2017 11:37 AM IST

क्या आपको पेरिफेरल आर्टरी डिज़ीज (peripheral-artery-disease) के बारे में पता है? इसको वसकुलर आर्टरी डिज़ीज भी कहते है। ये बीमारी उन रक्त धमनियों को प्रभावित करता है जो हार्ट से शरीर के नीचले अंश में प्रवाह कराने में मदद करता है। असल में प्लाक के निर्माण के कारण धमनियों का दीवार छोटा हो जाता है जिसके कारण पैर और मांसपेशियों में रक्त का संचार सही तरीके से नहीं हो पाता है। रक्त का प्रवाह सही तरीके से न होने के कारण पैरों में दर्द होता है।

प्रतिदिन अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है। पेरीफरल आर्टरी डिसीस (पीएडी) पैरों की धमनियों को संकुचित करती है, मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सीमित कर देती है और इससे चलने या खड़े रहने के दौरान तेज दर्द होता है।निष्कर्षो से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन या इससे अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 18 प्रतिशत कम पीएडी होने का खतरा होता है।

न्यूयॉर्क स्थित न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्राध्यापाक जेफरी बर्गर ने कहा, "हमारे अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने जैसे सरल तरीकों से पीएडी के प्रसार से बचने में बड़ी मदद मिल सकती है।" इस शोध के लिए औसतन 64 वर्ष आयु वर्ग के 37 लाख लोगों को शामिल किया गया था, जिनमें से 6.3 प्रतिशत लोग पीएडी से पीड़ित थे। इन लोगों में 29.2 प्रतिशत लोग नियमित तौर पर तीन से अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते थे।

Also Read

More News

यह शोध 'आर्टियोस्केलेरोसिस थ्रॉम्बोसिस एंड वस्कुलर बॉयोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

सौजन्य: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Shutterstock