Sign In
  • हिंदी

आयुष्मान भारत: हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे 6 ट्रॉमा सेन्टर, आम जनता को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है मकसद

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुर्वेद मंत्री विपिन सिंह परमार ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पैरा चिकित्सा विज्ञान संस्थान खोलने पर विचार कर रही है।

Written by Editorial Team |Updated : December 7, 2018 9:16 AM IST

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुर्वेद मंत्री विपिन सिंह परमार ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पैरा चिकित्सा विज्ञान संस्थान खोलने पर विचार कर रही है और इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा है। मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा, "संस्थान के खुलने से राज्य में बड़ी संख्या में पैरा मेडिकल स्टॉफ के कार्यकलापों का संचालन और स्वास्थ्य संस्थानों में स्टॉफ की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।"

स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

उन्होंने कहा, " मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के प्रति संवेदनशील हैं और मंत्रिमण्डल की प्रत्येक बैठक में स्वास्थ्य से जुड़े अनेक मामलों को स्वीकृति प्रदान की जा रही है।"

Also Read

More News

विपिन सिंह परमार ने कहा, "राज्य के लिए छ: ट्रॉमा सेन्टर को मंजूरी दी गई है, इसके अलावा नौ और ट्रॉमा सेन्टर की स्वीकृति के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजे गए हैं। इनमें ऊना, नाहन, रिकांगपिओ, सोलन, नूरपुर, पालमपुर, जोगिन्द्र नगर, केलांग और नालागढ़ शामिल हैं।"

उन्होंने कहा कि इन सभी ट्रॉमा सेन्टरों के स्वीकृत हो जाने पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं में एक नया अध्याय जुड़ेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निमार्णाधीन स्वास्थ्य भवनों के कार्य में तेजी सुनिश्चित की जाए ताकि आम जन मानस को इसका शीघ्र लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने राज्य में शुरू की गई विभिन्न स्वास्थ्य उपचार योजनाओं विशेषकर आयुष्मान भारत व मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं में पात्र सभी परिवारों को सम्मिलित करने तथा इनका प्रचार व प्रसार करने के निर्देश दिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on