• हिंदी

भारत में इस खतरनाक बीमारी की आनी वाली है 'सुनामी', इस बड़े कैंसर के डॉक्टर ने दी चेतावनी

भारत में इस खतरनाक बीमारी की आनी वाली है 'सुनामी', इस बड़े कैंसर के डॉक्टर ने दी चेतावनी
भारत में इस खतरनाक बीमारी की आनी वाली है 'सुनामी', इस बड़े कैंसर के डॉक्टर ने दी चेतावनी

कैंसर को लेकर हालात इतने गंभीर हैं कि अब वैज्ञानिकों ने कैंसर को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है। जानिए क्या है भारत के लिए आने वाला खतरा।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 19, 2023 10:46 AM IST

दुनियाभर में कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है फिर चाहे वो कैंसर किसी भी प्रकार का हो। वहीं बात करें भारत की तो कैंसर को लेकर हालात इतने गंभीर हैं कि अब वैज्ञानिकों ने कैंसर को लेकर एक बड़ी चेतावनी जारी की है। एक बड़े ऑन्कोलॉजिस्ट ने ये चेतावनी जारी की है कि भारत में वैश्वीकरण, बढ़ती अर्थव्यस्था, आबादी की बढ़ती उम्र के साथ-साथ बदलता लाइफस्टाइल कैंसर जैसी क्रॉनिक डिजीज की सुनामी ला सकता है। बता दें कि भारत, स्वास्थ्य विपदाओं को रोकने के लिए नई तकनीक की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

कैसे रोकेंगे कैंसर

अमेरिका के ओहियो में क्लीवलैंड क्लीनिक के डिपार्टमेंट ऑफ हेमाटोलॉजी एंड मेडिकल ओंकलॉजी के चेयरमैन डॉ. जेम अब्राहम का कहना है कि रोकथाम और इलाज के लिए कैंसर वैक्सीन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डेटा डिजिटल टेक्नोलॉजी का विस्तार और लिक्विड बायोप्सी से कैंसर का निदान इस सदी में कैंसर की देखभाल को उन 6 नए तरीकों में शामिल हैं, जो कैंसर की रोकथाम में मदद करेंगे।

इन तरीकों से मिलेगी मदद

उन्होंने कहा कि डिजीटल तकनीक, सूचना तकनीक और टेलीहेल्थ की मदद से मरीजों और एक्सपर्ट के बीच के अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं ये डॉक्टर्स की उपलब्धता को भी बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे गांव या फिर दूर-दराज के इलाकों में भी लोगों को बेहतर सेवा मिलेगी। दरअसल गांव या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी लोग एक्सपर्ट की कमी की वजह से कैंसर से मारे जाते हैं।

Also Read

More News

डॉ. अब्राहम का कहना है कि भारत की सबसे बड़ी चुनौती ये है कि कैसे कैंसर की देखभाल के क्षेत्र में क्रांति जारी रखने के लिए इन तकनीक को अपने लाखों लोगों की पहुंच में लाया जाए और इसे कैसे और ज्यादा किफायती बनाया जाए।

इन वजह से आएगी 'सुनामी'

उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण, बढ़ती अर्थव्यवस्था, आबादी की बढ़ती उम्र और बदलता लाइफस्टाइल भारत में कैंसर जैसी बीमारी की सुनामी लेकर आएगा।

47 फीसदी तक बढ़ेंगे मामले

वैश्विक आंकड़ों की बात करें तो दुनियाभर में 2040 तक 2.84 करोड़ लोग कैंसर का शिकार होंगे, जो कि 20202 के मुकाबले 47 फीसदी ज्यादा होंगे। ये खतरा वैश्वीकरण और बढ़ती अर्थव्यवस्था के खतरे से जुड़ा हुआ है। बता दें कि 2020 में दुनियाभर में 1.93 करोड़ कैंसर के नए मामले सामने आए हैं और एक करोड़ लोगों की कैंसर से मौत हुई है।

ब्रेस्ट कैंसर सबसे आम

बात करें सबसे आम कैंसर की तो ब्रेस्ट कैंसर के मामलों ने लंग कैंसर के मामलों को काफी पीछे छोड़ दिया है हालांकि लंग कैंसर से अभी भी सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है। कैंसर से होने वाली मौतों में शामिल हैंः

1-लंग कैंसर से 18 लाख लोगों की मौत

2-कोलोरेक्टल कैंसर से 9.4 लाख लोगों की मौत

3-लिवर कैंसर से 8.3 लाख लोगों की मौत

4-पेट के कैंसर से 7.7 लाख लोगों की मौत

5-ब्रेस्ट कैंसर से 6.9 लाख महिलाओं की मौत