Sign In
  • हिंदी

जब बच्चे के लिए खरीदनी हो दूध की बोतल तो इन टिप्स का रखें ध्यान!

ख़राब बोतल से फीडिंग कराना शिशु के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : September 10, 2018 11:59 AM IST

शिशु के लिए सही  फीडिंग बॉटल का चुनाव बहुत ज़रूरी है क्योंकि किसी ख़राब बोतल से फीडिंग कराना शिशु के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हम यहां कुछ फीडिंग बोतल के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे आपको सही बोतल चुनने में मदद मिलेगी। खासकर उन कपल्स के लिए ये टिप्स कारगर हैं जो पहली बार माता-पिता बने हैं-

  1. प्‍लास्टिक की बोतल आसानी से उपलब्ध हो जाती है। ये सस्ती और मजबूत भी होती है। हालांकि हेल्थ के मद्देनजर प्लास्टिक बोटल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
  2. कांच की बोटल का टूटने का खतरा होता है। इसके लिए बोतल के ऊपर सिलिकॉन का कवर लगाकर इसका प्रयोग करना चाहिए। कांच की बोटल को साफ करना आसान भी होता है।
  3. अगर आप प्लास्टिक बोटल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बीपीए फ्री आपके पास बेहतर चुनाव है। ये बोतलें आमतौर पर अपारदर्शी होती हैं। अगर किसी बोतल पर बीपीए चिह्नित नहीं है तो आप इसे लेने से पहले पुनर्विचार कर सकते हैं। इन बोतलों का अलग से रखरखाव करने की जरूरत नहीं होती। ये अन्य बोतलों से महंगी हैं और इसमें कांच और प्लास्टिक बोतल की तुलना में दूध ज्यादा समय तक गर्म रहता है।
  4. अधिकतर बोटल का आकार सिलिंडर की तरह होता है लेकिन इसका आगे का आकर 45 डिग्री कोण की तरह बना होता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सारा दूध आगे की तरफ इकट्ठा हो जाता है। इससे दूध पीने पर बच्चे को गैस और पेट दर्द की समस्या नहीं होती।
  5. दूध पीते समय बोतल में हवा का दबाव बनने पर शिशु को पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। इस बोतल का सेप इस तरह बनाया गया है कि ये हवा की मात्रा को कम करती है। इस बोतल को साफ करना आसान नहीं है और ये महंगी भी होती है।
  6. आपको ऐसे निपल चुनना चाहिए जिससे आपके शिशु को ऐसा एहसास हो जैसे वो मां का दूध पी  रहा है। अधिकतर बच्चे निपल बड़ा होने के कारण उसे मुंह में लेना पसंद नहीं करते।
  7. आप घंटी के आकार का निपल चुन सकते हैं जो आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसके अलावा ऑर्थडान्टिक निपल भी सही है। ये निपल एक तरफ से फ्लैट रहता है और दूसरी तरफ से उभरा हुआ होता है। ये सही से बच्चे की जीभ में आ जाता है। वैसे बड़े आकार की बोतल चुनना सही है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on