• हिंदी

Christmas 2019 : 5 टिप्स फॉलो करके मनाएं हेल्दी क्रिसमस

Christmas 2019 : 5 टिप्स फॉलो करके मनाएं हेल्दी क्रिसमस
क्रिसमस पार्टी पर यूं रखें अपनी सेहत का ख्याल।

Tips for healthy Christmas : क्रिसमस 2019 हो या न्यू ईयर पार्टी, अक्सर लोग मस्ती के मूड में अपनी सेहत और खानपान का ध्यान रखना भूल जाते हैं। क्रिसमस कल है, ऐसे में पार्टी करने वाले हैं, तो अपनी सेहत को नजरअंदाज करना ठीक नहीं। जानें, किन हेल्दी टिप्स को अपनाकर आप क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी का जमकर मजा ले सकते हैं।

Written by Anshumala |Updated : December 24, 2019 1:02 PM IST

कल क्रिसमस (Christmas 2019) और इसकी तैयारी लोगों ने शुरू भी कर दी है। पार्टी जाना, गेट टुगेदर करना, खाना-पीना, मौज-मस्ती करना, सबकुछ होगा क्रिसमस की शाम। लोग नए साल के स्वागत की तैयारियों में भी जुट गए हैं। क्रिसमस सेलिब्रेट करने की धुन में (Tips for healthy Christmas) अपनी सेहत को नजरअंदाज करना ना भूल जाएं वरना आपके लिए ही मुसीबत हो जाएगी।

अक्सर लोग पार्टी की खुशी में कुछ भी खा लेते हैं, जिससे उनकी तबीयत बिगड़ जाती है। पार्टी चाहे जहां भी करें, अपने घर, किसी होटल या फिर रेस्तरां में अपनी सेहत को नजरअंदाज ना करें। जिन लोगों को दिल से संबंधित रोग या डायबिटीज है, वजन बहुत ज्यादा है, तो आप और भी ज्यादा सतर्क रहें। मस्ती के मूड में अधिक केक, पेस्ट्रीज, कुकीज, स्वीट डेजर्ट खाने से बचें वरना अगले दिन आपको ही परेशानी हो सकती है।

5 टिप्स फॉलो करके मनाएं हेल्दी क्रिसमस

क्रिसमस हो या न्यू ईयर पार्टी, आपको अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ मस्ती करने और साथ में वक्त बिताने का अच्छा समय मिल जाता है। ऐसे में, इस क्रिसमस (christmas celebration tips) आपकी सेहत को बनाए रखने के लिए हम कुछ सुझाव\टिप्स बता (Tips for healthy Christmas) रहे हैं...

Also Read

More News

1 क्रिसमस पार्टी में खाली पेट जाने से बचें। कुछ लोग सोचते हैं कि अब पार्टी में ही जाकर खाएंगे-पिएंगे, इसके लिए वो दिन भर खाली पेट रह जाते हैं। पार्टी में जाने से पहले हल्का स्नैक्स लें या भोजन कर लें। इससे आप उच्च-कैलोरी स्नैक (High calorie foods) लेने से बचे रहेंगे।

2 क्रिसमस हो या न्यू ईयर पार्टी, इन दोनों ही फंक्शन को इन्जॉय करने के लिए एल्कोहल का सेवन लोग बहुत करते हैं। आप हर पांच से दस मिनट के अंतराल पर एक गिलास पानी पीते रहें, ताकि आप एल्कोहल के अधिक सेवन से बचे रहें। इस तरह आप हाइड्रेटेड रहते हैं और कम कैलोरी का उपभोग करते हैं।

Christmas 2019 : क्रिसमस पार्टी करनी है, तो इन टिप्स का जरूर रखें ध्यान, सेहत रहेगी दुरुस्त

3 यदि किसी मित्र या रिश्तेदार के घर भोजन करने जाना है, तो कोशिश करें खुद से अपना खाना लेने की। इससे आप अधिक खाने से बच जाएंगे। कई बार दोस्तों और रिश्तेदारों के कहने पर आपको सबकुछ खाना पड़ जाता है। इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है। दूसरों को खुश करने के चक्कर में अपनी सेहत ना खराब करें और खुद से ही अपना खाना लें।

4 कोशिश करें कि आप क्रिसमस समारोह में कुछ गतिविधियों को शामिल कर सकें। उदाहरण के लिए - बैकयार्ड क्रिकेट, म्यूजिकल चेयर गेम, बैडमिंटन जैसे खेल खेलें। खाना खाने के बाद सभी के साथ बैठकर बात करने की बजाय टहलते हुए बातें करें। यह आपको रात के खाने से पहले कुछ कैलोरी जलाने का अवसर देता है।

5 पार्टी में जो भी खाने-पीने की चीजें हैं, उनमें से सभी को खाने से बचें। कुछ लोग हर कुछ पेट भरकर खा लेते हैं, जिससे दूसरे दिन गैस, अपच, खट्टी डकार, पेट दर्द, कब्ज, उल्टी आने की समस्या शुरू हो जाती है। वजन अधिक है, तो उच्च कैलोरी वाले फूड्स को कम ही खाएं।

Christmas Recipe : क्रिसमस पर बनाना है कुछ डिफरेंट, तो बनाएं ”ड्राई फ्रूट एंड नट बार”, जानें इसकी रेसिपी