• हिंदी

अंडरवियर की सफाई पर नहीं दिया ध्‍यान, तो हो सकती है यह बीमारी

अंडरवियर की सफाई पर नहीं दिया ध्‍यान, तो हो सकती है यह बीमारी
अधिकांशतः धूप व हवा से दूर रहने और जननंगों के लगातार संपर्क में बने रहने के चलते अंडरगार्मेंट्स में बहुत से कीटाणु पनपते हैं! ©Shutterstock.

अधिकांशतः धूप व हवा से दूर रहने और जननंगों के लगातार संपर्क में बने रहने के चलते अंडरगार्मेंट्स में बहुत से कीटाणु पनपते हैं! 

Written by Editorial Team |Updated : February 5, 2019 4:39 PM IST

कुछ लोग बाहरी कपड़ों का तो बहुत ध्‍यान रखते हैं, लेकिन अंडर वियर और अंडरगारमेंट्स की हाइजीन की ओर कोई ध्‍यान नहीं देते हैं। जिससे उनके शरीर से न केवल अजीब सी बदबू आती है, बल्कि वे कई गंभीर बीमारियों के भी शिकार हो जाते हैं। क्‍या आप भी पर्सनल हाइजीन के प्रति करते है ऐसी लारपवाही तो हो जाएं सावधान।

यह भी पढ़ें - वर्ल्‍ड कैंसर डे : ताहिरा आयुष्‍मान खुराना ने शेयर की सर्जरी के निशान वाली तस्‍वीर, लोग कर रहे हैं सलाम

खतरनाक है लापरवाही 

Also Read

More News

यूटीआई अर्थात मूत्र मार्ग संक्रमण एक बैक्टीरिया जनित संक्रमण होता है जो मूत्र मार्ग के एक हिस्से को संक्रमित कर देता है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग जननांगों की साफ-सफाई को लेकर काफी लचर रवैया रखते हैं। साथ ही अंडरगार्मेंट्स को भी ठीक तरह से साफ नहीं करते हैँ। लेकिन अधिकांशतः धूप व हवा से दूर रहने और जननंगों के लगातार संपर्क में बने रहने के चलते अंडरगार्मेंट्स में बहुत से कीटाणु पनपते हैं। साफ अंडरगार्मेंट न पहनने पर जनगांगो में संक्रमण, यहां तक कि यूटीआई (मूत्र मार्ग संक्रमण) आदि रोग होने का जोखिम पैदा हो जाता है।

यह भी पढ़ें - पीरियड्स में होती हो ज्यादा ब्लीडिंग, तो डायट में करें इन चीजों को शामिल

गंदे अंडरगार्मेंट से हो सकती है किडनी में पथरी

किडनी रोग विशेषज्ञों का मानना है कि असुरक्षित यौन संबंध और अंडर गारमेंट की नियमित सफाई न करने पर किडनी में पथरी या संक्रमण का खतरा रहता है। किडनी में पथरी संक्रमण के कारण भी होता है। यह संक्रमण मुख्य रूप से दो कारणों, असुरक्षित यौन संबंध और अंडर गारमेंट की साफ सफाई न करने  से होता है।

यह भी पढ़ें - वर्ल्‍ड कैंसर डे : अल्‍ट्रासाउंड या सीटी स्‍कैन से पहले महिलाएं करवाएं ये जरूरी टेस्‍ट

यूटीआई का जोखिम

गंदे अंडरगारमेंट्स पहनने, साफ-सफाई के अभाव वाले टॉयलेट या किसी अन्य दूषित स्थान पर पेशाब करने आदि से भी संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा दूषित भोजन व पानी के संपर्क में आने से हानिकारक कीटाणु यूरेथ्रा में प्रवेश कर जाते हैं और इंफेक्शन बढ़ाते हैं। इसलिए रोज साफ अंडरगार्मेंट पहने और उनकी सही साफ-सफाई करें।

त्वचा संक्रमण हो सकता है

कई बार लोग एक ही अंडरगार्मेंट को कई दिनों तक पहनते हैं, जिसके कारण उसमें काटाणुं पनपने लगते हैं और संक्रमण पैदा कर देते हैं। इससे न केवल कई संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं, बल्कि त्वचा संक्रमण भी हो जाता है। जननांगों के आस पास त्वचा संक्रमण होने का यह एक आप कारण होता है।

फॉलो करें हाइजीन के ये रूल

साफ और बिना इस्तेमाल किए हुए अंडरगार्मेंट को ठंडी और सूखी जगह पर रखें। जो भी अंडरगार्मेंट पहने उन्हें धोने के बाद ठीक से धूप और हवा में सुखा लें। नहीं तो आपके कपड़ो से बेकार सी बदबू आने लगेगी और सीलन के कारण संक्रमण बैदा करने वाले कीटाणुं भी जन्म ले सकते हैं। इसके अलावा बहुत तंग और सिंथेटिक कपड़े वाले अंडरगार्मेंट भी न पहनें क्योंकि इससे यीस्ट इंफेक्शन के बढऩे का खतरा बढ़ जाता है। साफ अंडरगारमेंट पहनें और अपने अंडरगारमेंट को गर्म पानी से धोएं।