Sign In
  • हिंदी

इस नए ब्लड टेस्ट से टीबी की होगी सही जांच

वर्तमान समय में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक यानी टीबी की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन अब एक नए तरह का ब्लड टेस्ट किया जा रहा है जिससे टीबी का अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है। © Shutterstock

वर्तमान समय में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक यानी टीबी की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन अब एक नए तरह का ब्लड टेस्ट किया जा रहा है जिससे टीबी का अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है।

Written by Editorial Team |Published : January 21, 2019 1:10 PM IST

वर्तमान समय में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक यानी टीबी की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन अब एक नए तरह का ब्लड टेस्ट किया जा रहा है जिससे टीबी का अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है। ‘द लैंसेट’ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

यह भी पढ़ें - ‘मणिकर्णिका’ के प्रोड्यूसर को आया पैरालिसिस अटैक, जानें क्या है यह

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्वरित टीबी जांच के अब तक के सबसे बड़े अध्ययन में ‘इम्पीरियल कॉलेज’ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि मौजूदा परीक्षण संदिग्ध मामलों में टीबी का पता लगाने में पर्याप्त सक्षम नहीं हैं और इनका क्लिनिकल इस्तेमाल भी सीमित है।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें – शरीर में बढ़ती ड्राईनैस की वजह कहीं हीटर तो नहीं, जानें इसके दुष्‍प्रभाव

‘लैंसेट इंफेक्शंस डिजीज’ जर्नल में प्रकाशित शोध में दूसरी पीढ़ी के नए रैपिड ब्लड टेस्ट पर गौर किया और पाया कि यह मौजूदा जांच की तुलना में काफी अधिक सटीक है। टीम के अनुसार नए ब्लड टेस्ट की मदद से डॉक्टरों को तुरंत पता चल जाएगा कि मरीज को टीबी है या नहीं। यह भी पढ़ें – जानिए आपकी सेहत को किस तरह प्रभावित करती है नाइट शिफ्ट

साथ ही उन रोगियों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी, जिन्हें आगे जांच और उपचार की आवश्यकता है और जिनसे दूसरों को संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on