Advertisement

अगर चाहते हैं ज्यादा जीना तो काम से लें छुट्टी : शोध

काम से ब्रेक लेना है हेल्‍दी लाइफ का फार्मूला।

काम से आराम मिले तो किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन ऐसे बहुत कम ही खुशनसीब लोग होते हैं जिन्हें अपनी भागदौड़ भरी लाइफ में आराम और सूकून मिल पाता है। काम के बढ़ते दबाव की वजह से आराम मिलता ही कहां है। लेकिन एक नई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी लंबी हो तो आपको अपने काम से कुछ दिन की छुट्टी लेकर वेकेशन पर जाना  चाहिए।

बता दें कि इस स्टडी को पूरा करने में अनुसंधानकर्ताओं को करीब 40 साल का वक्त लगा और इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि वैसे लोग जिन्होंने 1 साल में 3 सप्ताह से कम की छुट्टी ली उनकी मौत की आशंका छुट्टी लेने वालों की तुलना में 3 गुना अधिक थी।

यह भी पढ़ें- पांच आसान उपाय जो दूर करेंगे आपकी सुस्ती

Also Read

More News

स्ट्रेस से छुटकारा पाना है तो छुट्टियां लें

फिन्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिन्की के प्रफेसर टीमो स्ट्रैंडबर्ग कहते हैं, अगर आप ऐसा सोचते हैं कि बिना छुट्टियां लिए हर वक्त किया गया आपका हार्ड वर्क आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा क्योंकि आपकी लाइफस्टाइल हेल्दी है और आप अपनी सेहत पर पूरा ध्यान देते हैं तो आप गलत सोचते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो जब बात लंबी जिंदगी और स्ट्रेस से छुटकारा पाने की आती है तो सिर्फ हेल्दी डायट और रेग्युलर एक्सर्साइज ही काफी नहीं है। इसके लिए काम से छुट्टियां लेना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- जानें लंबा जीवन जीने में कैसे मदद करता है आपका आलसपन ?

1 साल में 3 सप्ताह की छुट्टी है जरूरी

इस स्टडी की शुरुआत 1970 में हुई थी और इसमें 1 हजार 222 मध्य आयु के लोगों को शामिल किया गया था जिनका जन्म 1919 और 1934 के बीच हुआ था।

इन सभी लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, स्मोकिंग और मोटापे की वजह से हार्ट डिजीज का खतरा था। रिसर्च में शामिल 50 प्रतिशत लोगों को एक्सर्साइज करने, खान-पान का ध्यान रखने, धूम्रपान से बचने और हेल्दी वेट मेनटेन करने की सलाह भी दी गई। रिसर्च में शामिल वैसे लोग जिन्होंने 1 साल में 3 सप्ताह से कम की छुट्टी ली उनकी अगले 30 साल में मौत की आशंका 37 प्रतिशत अधिक थी।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on