Sign In
  • हिंदी

चीनी एक्सरसाइज ताई ची के अभ्यास से बुजुर्गों को चोट लगने की संभावना होती है कम!

ताई ची मार्शल आर्ट क्या होता है, जानें!

Written by Agencies |Updated : July 26, 2017 11:52 AM IST

ये तो आम बात है कि उम्र के बढ़ने के साथ बुजुर्गों में गिरकर चोट लगने की संभावना सबसे ज्यादा बन जाती है। इसलिए सबसे ज्यादा ज़रूरी ये होता है कि उम्र के बढ़ने के साथ उनका बॉडी पहले से ज्यादा लचीला बन जाय। और इसके लिए ज़रूरी है कि बुजुर्ग फिट रहने के लिए ऐसा एक्सरसाइज करें जिससे कि चोट लगने की संभावना कम हो।

नियमित रूप से चीनी एक्सरसाइज ताई ची करने से पॉश्चर बेहतर होने के साथ बॉडी मूवमेंट भी सही तरह से होता है  जो मानसिक एकाग्रता, सांस सही तरह से होने के साथ शरीर भी रिलैक्स होता है। ताई ची की सबसे अच्छी बात ये है कि इसको आप चलते, खड़े रहते, बैठे कभी भी कर सकते हैं।

हफ्ते में एक से तीन बार ताई ची का अभ्यास बुजुर्ग लोगों को गिरकर चोटिल होने से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। ताई ची एक प्राचीन चीनी व्यायाम है, जिसमें लचीलेपन और पूरे शरीर के समन्वय पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

Also Read

More News

शोध में यह उच्च गुणवत्ता के साक्ष्य मिले हैं कि ताई ची खास तौर से गिरने की दर में थोड़े समय के अभ्यास से (करीब 12 महीने से कम समय) 43 फीसदी कमी व लंबे समय (12 महीने से ज्यादा समय तक) करने से 13 फीसदी कमी लाता है।

गंभीर रूप से गिरने के संदर्भ में कुछ साक्ष्य है कि ताई ची ने खतरे को अल्प समय में 50 फीसदी और लंबे समय में 28 फीसदी कम किया।स्पेन के जेएन विश्वविद्यालय के राफेल लोमास वेगा ने कहा, "ताई ची व्यायाम की व्यस्कों और बुजुर्गो में गिरने के खतरे को कम करने के लिए सिफारिश की जा सकती है। निष्कर्ष बताते हैं कि यह चोटों को रोकने का सरल और संपूर्ण तरीका देते हैं।"

सौजन्य: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on