Sign In
  • हिंदी

Stress Benefits : उम्र के लिए फायदेमंद होगा ये वाला तनाव

वैज्ञानिकों ने लगातार शोध के बाद एक ऐसे तनाव के बारे में पता लगाया है, जिसके होने से डीएनए में बदलाव हो जाता है। उम्र बढ़ाने वाले इस तनाव की उपस्थिति वे मनुष्‍यों में भी खोजना चाह रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने लगातार शोध के बाद एक ऐसे तनाव के बारे में पता लगाया है, जिसके होने से डीएनए में बदलाव हो जाता है। उम्र बढ़ाने वाले इस तनाव की उपस्थिति वे मनुष्‍यों में भी खोजना चाह रहे हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : July 13, 2019 7:20 PM IST

वैज्ञानिकों ने लगातार शोध के बाद एक ऐसे तनाव के बारे में पता लगाया है, जिसके होने से डीएनए में बदलाव हो जाता है। उम्र बढ़ाने वाले इस तनाव की उपस्थिति वे मनुष्‍यों में भी खोजना चाह रहे हैं। अभी तक यह माना जाता रहा है कि तनाव व्‍यक्ति के जीवन को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है। इससे न केवल एजिंग के साइन्‍स नजर आने लगते हैं, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां भी होने का जोखिम रहता है। पर अब वैज्ञानिकों ने तनाव का एक पॉजीटिव इफैक्‍ट (Stress Benefits) खोज निकाला है। इस खास तरह के तनाव को वे क्रोमैटिन स्ट्रेस नाम दे रहे हैं।

क्‍या है क्रोमैटिन स्ट्रेस (Stress Benefits)

क्रोमैटिन स्ट्रेस (Stress Benefits) अभी तक चूहों, कुछ छोटे-मोटे कीड़ों-मकोड़ों और यीस्‍ट में पता चला है। इसकी मौजूदगी से डीएनए में परिवर्तन (Stress Benefits) हो जाता है। जिससे उनकी उम्र ज्‍यादा लंबी हो गई और उन पर उम्र बढ़ने के संकेत भी कम हुए। अमेरिका में ह्यूस्टन मेथडिस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने यीस्ट, कुछ छोटे कीड़े-मकोड़ों और चूहों पर इस स्ट्रेस के प्रभाव का अध्ययन किया है।

यह भी पढ़ें - paracetamol : क्‍या किसी भी तरह के बुखार में बच्‍चों को दी जा सकती है पैरासिटामोल

Also Read

More News

बढ़ सकती है मनुष्‍यों की उम्र

वैज्ञानिक अपने शोध में इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्‍या मनुष्‍यों में भी तनाव का यह प्रकार यानी क्रोमैटिन स्ट्रेस (Stress Benefits) की मौजूदगी होती है। अगर ऐसा हुआ तो मनुष्‍यों की उम्र बढ़ाई जा सकती है। जिससे उनमें बढ़ती उम्र के संकेत भी नजर नहीं आएंगे।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on