• हिंदी

Sputnik Vaccine: कोविड वैक्सीन के बाद 2 महीने तक अल्कोहल से परहेज महत्वपूर्ण, रूसी एक्सपर्ट्स ने दी सलाह

Sputnik Vaccine: कोविड वैक्सीन के बाद 2 महीने तक अल्कोहल से परहेज महत्वपूर्ण, रूसी एक्सपर्ट्स ने दी सलाह
While a glass of your favourite wine is not a bad idea, excessive drinking can cause some serious damage. While most people believe that alcohol helps them when it comes to sex, but it can affect your sex drive in the long run. Drinking too much alcohol can make it hard to keep an erection and cause erectile dysfunction. It can also reduce the production of testosterone.

रूसी अधिकारियों द्वारा स्पुतनिक-5 वैक्सीन (Sputnik V.) की खुराक मिलने के बाद दो महीने तक शराब के सेवन से परहेज करने की सलाह दी है। वहीं, अब भारत में भी एक्सपर्ट्स इस बात पर ज़ोर दे रहे हैं कि लोगों को वैक्सीन की खुराक लेने के साथ ही अल्कोहल के सेवन से परहेज करना पड़ेगा।(Covid-19 Vaccine and Alcohol)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 21, 2021 10:31 AM IST

Covid-19 Vaccine and Alcohol: कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी, (Sputnik V.) की खुराक लेने के बाद किन बातों का ख्याल रखना है इसी  के बारे में रूसी एक्सपर्ट्स ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां सार्वजनिक की हैं। इनमें वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति द्वारा शराब (Alcohol)  ना पीने के नियम का सख्ती से पालन करना भी महत्वपूर्ण है। मिली जानकारी के मुताबिक  रूसी अधिकारियों द्वारा स्पुतनिक-5 वैक्सीन (Sputnik V.) की खुराक मिलने के बाद 2 महीनों तक अल्कोहल ना पीने की सलाह दी गयी है। (Covid-19 Vaccine and Alcohol)

वहीं इसके बाद अब भारत में भी हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात पर ज़ोर दे रहे हैं कि लोगों को वैक्सीन की खुराक लेने के साथ ही अल्कोहल के सेवन से परहेज करना पड़ेगा। विशेषज्ञों  ने गुरुवार को कहा कि यह कोविड-19 के मरीजों के लिए शराब से परहेज एक निवारक उपाय है, जो उन्हें कोविड-19 संक्रमण से तो बचाएगा ही साथ ही कोविड-19 वैक्सीन को भी प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करेगा। इन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोगों को अल्कोहल के सेवन से बचने की सलाह देने के पीछे मकसद केवल और केवल रोग-प्रतिरक्षा प्रणाली  यानि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने से है। (Ways to Boost Immune System during Pandemic)

कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद शराब पीना पड़ सकता है भारी

समाचार एजेंसी आईएएनएस से बात करते हुए  फोर्टिस अस्पताल (गुरुग्राम) में न्यूरोलॉजी के प्रमुख और निदेशक डॉ. प्रवीण गुप्ता ने इस कोविड-19 वैक्सीन और शराब के सेवन के बारे में बात करते हुए कहा कि, "रूसी अधिकारियों ने कोविड का टीका लेने वाले मरीजों के लिए कुछ अजीबोगरीब सुझाव दिए हैं। इऩ सुझावों के पीछे का मकसद  कोविड -19 संक्रमण से अधिक सुरक्षा की उम्मीद है।" (Covid-19 Vaccine and Alcohol)

Also Read

More News

डॉ.प्रवीण ने आगे कहा, " रूसी वैज्ञानिकों द्वारा इस तरह की सलाह देने के पीछे  2 वजहें हो सकती हैं। पहली, शायद उनका मानना है कि वैक्सीन की खुराक मिलने के  2 महीने बाद दवाई,  अपना काम शुरू करेगी। दूसरी वजह यह भी हो सकती है कि इसकी कोई सटीक व्याख्या नहीं है कि क्यों लोग टीकाकरण के बाद भी इतने लंबे समय तक सावधानी बरत कर रखेंगे।" (Covid-19 Vaccine and Alcohol)

बता दें कि, रूस में शराब का सेवन लोग रोज़मर्रा के जीवन में भी करते हैं।  ऐसे में इस तरह के किसी निवारक उपाय को अपनाने से यहां के लोगों की लाइफस्टाइल तो प्रभावित होगी ही और साथ में आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह देश को काफी प्रभावित करेगा। ऐसा भी हो सकता है कि आगे चलकर इसी वजह से वैक्सीन के प्रति लोग की राय भी बदलेगी। (Coronavirus Vaccine and Alcohol)