• हिंदी

साउथ अफ्रीका में मिला नया बी.1.1.529 कोरोना वेरिएंट 25 से कम उम्र वालों के लिए अधिक खतरनाक

साउथ अफ्रीका में मिला नया बी.1.1.529 कोरोना वेरिएंट 25 से कम उम्र वालों के लिए अधिक खतरनाक
साउथ अफ्रीका में मिला नया बी.1.1.529 कोरोना वेरिएंट 25 से कम उम्र वालों के लिए अधिक खतरनाक

दक्षिण अफ्रीका में पाया गया नया कोविड-19 वेरिएंट, बी.1.1.529 मुख्य रूप से 25 वर्ष से कम आयु के लोगों को प्रभावित कर रहा है, जहां वायरस के खिलाफ टीकाकरण दर केवल 26 प्रतिशत है।

Written by Anshumala |Published : November 26, 2021 7:59 PM IST

South Africa New Covid-19 Variant News: दक्षिण अफ्रीका में पाया गया नया कोविड-19 वैरिएंट, बी.1.1.529 (South Africas new Covid-19 variant B.1.1.529) मुख्य रूप से 25 वर्ष से कम आयु के लोगों को प्रभावित कर रहा है, जहां वायरस के खिलाफ टीकाकरण दर केवल 26 प्रतिशत है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के प्रोफेसर ऐनी वॉन गॉटबर्ग ने कहा कि अब तक लगभग 100 जीनोम में वैरिएंट का पता लगाया जा चुका है।

टाइम्स लाइव ने बताया, प्रभावित समूह के बारे में दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने कहा, "वे बहुत जोखिम में हैं।" क्वाजुलु-नेटाल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म (क्रिस्प) जीनोम सीक्वेंसर प्रोफेसर ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने कहा कि नया वैरिएंट 'अनुमानित प्रतिरक्षा-चोरी और संचारण के लिए संबंधित है'।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रयोगशाला सेवा के एक प्रभाग और निजी प्रयोगशालाओं के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान (एनआईसीडी) के बीच जीनोमिक अनुक्रमण सहयोग के बाद देश में संस्करण के 22 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, अन्य एनजीएस-एसए प्रयोगशालाएं अधिक मामलों की पुष्टि कर रही हैं क्योंकि अनुक्रमण परिणाम सामने आते हैं। एनआईसीडी के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर एड्रियन प्योरन ने टिप्पणी की, "यह आश्चर्य की बात नहीं है कि दक्षिण अफ्रीका में एक नए वेरिएंट का पता चला है।"

Also Read

More News

"हालांकि डेटा सीमित हैं, हमारे विशेषज्ञ नए वेरिएंट को समझने के लिए सभी स्थापित निगरानी प्रणालियों के साथ ओवरटाइम काम कर रहे हैं। विकास तीव्र गति से हो रहा है और जनता को हमारा आश्वासन है कि हम उन्हें जानकारी देते रहेंगे।" पुष्टि के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, खासकर गौतेंग, उत्तर पश्चिम और लिम्पोपो में मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। एनआईसीडी में सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी और प्रतिक्रिया विभाग के प्रमुख मिशेल ग्रोम ने कहा कि प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं और कोविड-19 सकारात्मक नमूनों की अनुक्रमण को प्राथमिकता दे रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीकी समाचार आउटलेट ने बताया कि गौतेंग के एक बार फिर महामारी की चौथी लहर के उपरिकेंद्र के रूप में उभरने के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रांत ने बी.1.1.529 वेरिएंट से सबसे अधिक संक्रमण दर्ज किया है। जबकि जोहान्सबर्ग और तशवाने दोनों को पिछली लहरों के लिए आकर्षण का केंद्र माना जाता था, अभी के लिए राजधानी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। प्रिटोरिया वेस्ट, एटरिजविले, सेंचुरियन, हैटफील्ड और सोशांगुवे जैसे क्षेत्रों को चिंता के कारण के रूप में पहचाना गया।

प्रोफेसर डी ओलिवेरा ने कहा, "इस संस्करण ने हमें चौंका दिया है, इसने विकास पर एक बड़ी छलांग है।" दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ा सहयोगी जीनोमिक निगरानी नेटवर्क है, जिसमें वेरिएंट का पता लगाना और शोध करना और प्रकोप को नियंत्रित करना शामिल है। क्रिस्प इस नेटवर्क का प्रमुख खोजी संस्थान है।

डी ओलिवेरा ने कहा कि इसमें वैज्ञानिकों की अपेक्षा से कई अधिक उत्परिवर्तन थे, विशेष रूप से एक गंभीर तीसरी लहर के बाद, जो डेल्टा वैरिएंट द्वारा संचालित थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रकार से जुड़े लगभग 90 प्रतिशत मामले गौतेंग के थे। टीम दूसरे प्रांतों से डेटा तैयार कर रही है। एक अन्य वैज्ञानिक ने बताया कि नैदानिक प्रयोगशाला परीक्षणों के शुरूआती संकेत थे, यह संस्करण पहले से ही कई अन्य प्रांतों में मौजूद हो सकता है, हालांकि उन्होंने आगाह किया कि यह बहुत कम संख्या में सकारात्मक पीसीआर परीक्षणों पर आधारित था।

कोविड-19 वेरिएंट की निगरानी में शामिल एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ रिचर्ड लेसेल्स ने कहा, "अन्य प्रांतों में मामले समान सीमा तक नहीं बढ़ रहे हैं, लेकिन यह हमें चिंता देता है कि यह वैरिएंट देश में काफी व्यापक रूप से फैल सकता है।"

स्रोत: (IANS Hindi)