Advertisement

क्या मासिक धर्मचक्र (period) के दौरान सेक्स करना सुरक्षित होता है?

साधारणतः लोगों के मन में यह जिज्ञासा होती है कि मासिक धर्मचक्र के दौरान सेक्स करना क्या ठीक होता है? इस बारे में उलझन में रहते हैं।

प्राचीन काल से ही लोगों के मन में यह मान्यता या रूढ़िवादिता चली आ रही है कि मासिक धर्मचक्र के समय लड़की हो या महिला सबको अलग रखा जाता है। यहाँ तक कि भगवान की पूजा या कोई भी शुभ काम करने नहीं दिया जाता है। अगर उस हालत में कुछ भी शुभ चीज स्पर्श कर दे तो वह अपवित्र हो जाता है।

लेकिन यौन संबंध स्थापित करने की बात सबसे अलग है। इस वक्त महिलाओं के शरीर में हार्मोन की स्थिति सबसे अलग होती है। इस बारे में कुछ सवाल-जवाब़ के मदद से आपके जिज्ञासा का अंत हो सकता है।

क्या मासिक धर्मचक्र के दौरान सेक्स संबंध स्थापित करने से गर्भधारण हो सकता है?

Also Read

More News

वैसे तो इस अवस्था में गर्भधारण करने की संभावना ना के बराबर होती है। गर्भाशय (uterus) उस वक्त किसी भी तरह से प्रजनन के प्रक्रिया के लिए तैयार नहीं होता है। यहाँ तक कि जो हार्मोन गर्भधारण के प्रक्रिया के मदद करते हैं वे उस वक्त लगभग निष्क्रिय होते हैं। लेकिन किसी-किसी को गर्भधारण की शिकायत होती है क्योंकि कभी-कभी अंडाणु (fertilized egg) गर्भाशय के दिवार में रह जाते हैं।

क्या मासिक धर्मचक्र के दौरान कॉन्डोम लेने की ज़रूरत नहीं होती है?

इस तरह के मिथक पर बिल्कुल ध्यान न दें। इस वक्त यौन संक्रामक रोग (STD) होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कॉन्डोम का इस्तेमाल करना इस वक्त सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है।

कैसे मैं अपनी पत्नी को मासिक धर्म के दौरान सेक्स करने के लिए तैयार करूँ?

सच तो यह है कि मासिक धर्मचक्र के दौरान महिलाओं को बेहद दर्द और बेचैनी का सामना करना पड़ता है। यहाँ तक कि उस वक्त उनका मन भी समय के साथ बदलता रहता है। उस अवस्था में सेक्स के प्रति उनकी इच्छा ना के बराबर होती है। लेकिन सेक्स करने से मासिक धर्मचक्र के दर्द से कुछ हद तक राहत मिल सकता है। आपका प्यार इसके लिए उन्हें तैयार कर सकता है।

क्या सेक्स करने से मासिक धर्मचक्र बंद हो जाता है या बढ़ जाता है?

सेक्स के चरम अवस्था में गर्भाशय (uterine) के संकुचन से वीर्य (semen) में जो प्रोजेस्टेरोन हार्मोन होता है वह रक्तस्राव को बढ़ा सकता है। वैसे तो सामान्य रूप से मासिक धर्मचक्र चार से पाँच दिनों तक चलता है मगर सेक्स करने से अत्यधिक मात्रा में रक्तस्राव होने पर एकाएक बंद भी हो सकता है। पढ़े-  महिलाओं के लिए सेक्स गाइड

चित्र स्रोत: Getty Images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on