Sign In
  • हिंदी

Covid-19: यात्रा के दौरान इन 7 राज्यों में नहीं दिखानी होगी RT-PCR Test रिपोर्ट, जानिए सभी राज्यों की ट्रेवल गाइडलाइन

अगर आप पंजाब या चंडीगढ़ जा रहे हैं तो आपको या तो वैक्सीन लगे होने का सर्टिफिकेट दिखाना होगा

State Wise Travel Guidelines: अगर आप देश के अलग राज्यों की यात्रा करते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

Written by Atul Modi |Updated : June 28, 2021 9:38 AM IST

जैसे-जैसे देश में कोविड के केस लगातार कम होते जा रहे हैं, वैसे ही कुछ राज्यों ने अपने राज्यों में यात्रा करने की प्रक्रिया आसान करदी है। बहुत से राज्यों में अब कोविड टेस्ट की रिपोर्ट साथ होना जरूरी नहीं है तो कुछ राज्य केवल उन्हीं व्यक्तियों को प्रवेश करने दे रहे हैं जिनको वैक्सीन लग चुकी है। इसलिए अगर आप किसी राज्य में यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको उनकी गाइडलाइंस एक बार जरूर जान लेनी चाहिए। हालांकि यह गाइडलाइन भी कुछ ही समय की हैं और समय के साथ बदल सकती हैं। लेकिन आज हम आपको उन राज्यों के नाम बताने जा रहे हैं जिनमें प्रवेश करने के लिए आपको किसी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी, साथ ही दूसरे राज्यों के भी नियम बताएंगे।

राज्य जो यात्रियों की आरटी पीसीआर टेस्ट की मांग नहीं कर रहे हैं:

  1. दिल्ली
  2. हिमाचल प्रदेश
  3. तेलंगाना
  4. हरियाणा
  5. तमिलनाडु
  6. कर्नाटक
  7. आंध्र प्रदेश

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप तमिलनाडु जा रहे हैं तो आपको आरटी पीसीआर रिपोर्ट और वैक्सीन लगने के सबूत की तो आवश्यकता नहीं होगी लेकिन अगर आप कहीं बाहर से कोयंबटूर आ रहे हैं तो कुछ एयर लाइंस आपकी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की मांग कर सकती है और वह भी केवल 72 घंटे पुरानी रिपोर्ट ही मान्य होगी।

अगर आप पंजाब या चंडीगढ़ जा रहे हैं तो आपको या तो वैक्सीन लगे होने का सर्टिफिकेट दिखाना होगा चाहे आपको केवल एक ही डोज क्यों न लगी हो या फिर आपको कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी और वह भी जाने के 72 घंटे के अंदर-अंदर टेस्ट की रिपोर्ट ही मान्य होगी।

Also Read

More News

अगर कोविड वैक्सिन की दोनों डोज ले ली हैं तो इन राज्यों के अंदर जाने के लिए नहीं होगी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता:

ओडिशा : अगर आप पूरी तरह वैक्सिनेशन करवा चुके हैं तो आपको ओडिशा में जाने से पहले सर्टिफिकेट दिखाना होगा और अगर वैक्सीन नहीं लगवाई है तो 48 घंटे पहले हुई कोविड नेगेटिव टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी होगी।

राजस्थान : जिन लोगों ने दोनों डोज लगवा लिए हैं और दूसरे डोज को लगे 28 दिन हो गए हैं केवल वह लोग ही सर्टिफिकेट दिखा कर बिना आरटी पीसीआर रिपोर्ट के राजस्थान में जा सकते हैं अन्यथा आपको नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

छत्तीसगढ़ : या तो आपको अपना फाइनल वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा या फिर 96 घंटे के अंदर अंदर करवाया गया कोविड टेस्ट जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव हो वह दिखा सकते हैं।

नागालैंड : अगर आप पूरी तरह वैक्सिनेशन करवा चुके हैं तो आपको नागालैंड में जाने से पहले सर्टिफिकेट दिखाना होगा और अगर वैक्सीन नहीं लगवाई है तो 72 घंटे पहले हुई कोविड नेगेटिव टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी होगी।

मेघालय : दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल के लोगों को छोड़ कर सभी लोग अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखा कर और बिना आरटी पीसीआर रिपोर्ट के मेघालय के अंदर जा सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on