• हिंदी

कैंसर के उपचार और रोकथाम के प्रयासों में जुटे एक्सपर्ट्स, दिल्ली में किया गया एक चर्चा सत्र का आयोजन

कैंसर के उपचार और रोकथाम के प्रयासों में जुटे एक्सपर्ट्स, दिल्ली में किया गया एक चर्चा सत्र का आयोजन

कैंसर में हालिया प्रगति पर जागरूकता के लिए संगोष्ठी

Written by Editorial Team |Updated : December 17, 2018 9:12 AM IST

कैंसर के इलाज में आई हालिया प्रगति, कैंसर प्रबंधन एवं कैंसर निदान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें चिकित्सकों, विद्यार्थियों व अन्य प्रतिभागियों के बीच ज्ञान आदान-प्रदान एवं अनुभव साझा किए गए।

लेडी हार्डिग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी) ने राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एवं रिसर्च सेंटर (आरजीसीआईआरसी) के साथ 'ओन्कोलॉजी (कैंसर) में हालिया प्रगति' पर संगोष्ठी का आयोजन किया जिससे कैंसर निदान और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़े।

इस मौके पर आरजीसीआईआसी के मेडीकल डायरेक्टर डॉ. सुधीर रावल ने यूरो एंकोलॉजी में रोबोटिक सर्जरी पर विस्तृत जानकारी दी और बताया कि किस तरह से रोबोटिक चिकित्सा पद्धति मेडीकल क्षेत्र में क्रांति लाने में सक्षम है। उन्होंने इससे जुड़े विभिन्न तथ्य भी सभी के साथ साझा किए।

Also Read

More News

डॉ. रावल ने दोनों संस्थानों द्वारा एक साथ एक मंच तैयार करने को सराहनीय प्रयास बताते हुए कहा कि यह भविष्य के लिए बहुत अच्छी और सशक्त पहल है, आरजीसीआई में हमारा प्रयास कैंसर के ईलाज के साथ-साथ नई रिसर्च और एजुकेशन पर भी है, जिसके तहत यह आयोजन किया गया और यहां की सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रोत्साहित करने वाली है।

एलएचएमसी के निदेशक डॉ. राजीव गर्ग ने कहा, "यह अपनी तरह का विशिष्ट आयोजन रहा और हमें आशा है कि यह संगठन भविष्य में भी जारी रहेगा क्योंकि कैंसर उपचार के लिए हमेशा बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। भविष्य में हमारा विकिरण ऑन्कोलॉजी विभाग भी कार्यात्मक हो जाएगा जो हमारे कैंसर रोगियों के लिए ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा।"

यह संगोष्ठी चिकित्सकों, हेमेटोलॉजिस्ट, सर्जन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, रोगविज्ञानी, रेडियोलॉजिस्ट और विकिरण चिकित्सकों को एक साथ एक सामान्य मंच पर अपनी सर्वोत्तम प्रैक्टिस को साझा करने और विशेषज्ञों से सीखने का अपनी तरह का पहला विशिष्ट अवसर था, जहां दोनों संस्थानों के भागीदारों की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली।