• हिंदी

बिस्तर साझा करने से शिशुओं में बढ़ता है स्वास्थ्य संबंधी खतरा

बिस्तर साझा करने से शिशुओं में बढ़ता है स्वास्थ्य संबंधी खतरा

Written by Agencies |Published : September 25, 2014 12:35 PM IST

mother and child bed share-newsजो माएं अपने शिशुओं को बिस्तर पर अपने साथ सुलाती हैं, उनको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि एक ही बिस्तर पर सोने से शिशु को संक्रमण और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा रहता है। एक अध्ययन में पता चला है कि शिशु को बिस्तर पर साथ सुलाना कई बार उसकी मौत का कारण भी बन सकता है। अमेरिका में शिशु मृत्यु दर का यह तीसरा सबसे बड़ा कारण है।

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया की शोधकर्ता ट्रीना साल्म वार्ड ने कहा, 'साथ सोना और बिस्तर साझा करना एक जैसी बातें प्रतीत होती हैं, लेकिन वास्तव में यह एक ही बात नहीं है।'वार्ड ने कहा कि साथ सोने का मतलब शिशु के साथ एक ही कमरे में सोना है। जबकि बिस्तर साझा करने का मतलब होता है, शिशु के साथ एक ही बिस्तर पर सोना। चिकित्सक और विशेषज्ञ लोगों को बिस्तर साझा करने के बजाय साथ सोने की सलाह देते हैं।वार्ड ने कहा कि ज्यादातर मामलों में मांए शिशु के साथ भावनात्मक लगाव, प्रेम और दुग्धपान कराने की सुविधा और शिशु की देखभाल के लिए बिस्तर साझा करने का विकल्प चुनती हैं।उन्होंने कहा कि शिशु के साथ बिस्तर साझा करने को स्वास्थ्यप्रद नहीं माना जाता और मांओं को इस बारे में पता होना चाहिए।

यह अध्ययन मेटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुई है।

Also Read

More News

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत: Getty images

 हि्न्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए और स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए हमारे सवाल-जवाब सेक्शन को विज़ट कीजिए।