Advertisement

घर में आने से पहले जूते उतार दीजिए घर से बाहर, वरना हो सकता ये नुकसान

ओबेसोजेंस एक प्रकार का केमिकल है, जो हार्मोन में दखल देकर वसा के निर्माण में मदद करता है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या मोटापे से बचे रहना चाहते हैं, तो जूते पहनकर घर के अंदर जाना छोड़ दें। अपने जूतों को हर दिन बाहर ही उतार दें। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। दरअसल, वातावरण में मौजूद हानिकारक रसायन (chemicals) आपके जूतों के जरिए घर में आ जाते हैं, जो आपके हार्मोन में बदलाव लाकर शरीर में चर्बी (fat) बढ़ाते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। इन्हें ओबेसोजेंस (obesogens) कहते हैं। यह शरीर में वसा एकत्रित करने वाले और उनके प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार रसायन होते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, जूतों को बाहर उतारने और कार्पेट के इस्तेमाल की बजाय वुडन फ्लोरिंग करवाने से इस हानिकारक केमिकल्स को घर में एकत्रित होने से रोका जा सकता है।

यह अध्ययन पुर्तगाल में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एवियरो और यूनिवर्सिटी ऑफ बेइरा इंटीरियर के शोधकर्ताओं ने किया। शोध में शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की कि बाहर से आने वाले हानिकारक केमिकल्स सबसे ज्यादा घर के अंदर कहां पाए जाते हैं। उन्होंने पाया कि दूषित पदार्थों का सबसे बड़ा स्रोत घरों में मौजूद धूल, आहार और रोजमर्रा के उत्पादों जैसे बरतन, सौंदर्य प्रसाधनों या साफ-सफाई में इस्तेमाल होने वाली चीजें हैं। इन्हीं रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं के जरिए ये वजन बढ़ाने वाले ओबेसोजेंस घर में पहुंचते हैं।

Also Read

More News

ओबेसोजेंस एक प्रकार का केमिकल है, जो हार्मोन में दखल देकर वसा के निर्माण में मदद करता है। हालांकि, इन ओबेसोजेंस के निर्माण को कम करने के लिए शोधकर्ताओं ने कई उपाए भी बताएं हैं। उनके अनुसार, यदि लोग ताजे फल और प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स की बजाय ऑर्गेनिक और पेस्टिसाइड-फ्री खाने की चीजें खरीदें, सिंथेटिक क्लीनिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें, तो बेहतर होगा। घर में प्रवेश करने से पहले जूते उतारने से आप बाहर के स्रोतों के जरिए घर में ओबेसोजेंस लाने से बचते हैं।

इसके अलावा अपने घर को निरंतर वैक्यूम क्लीनर से साफ करते रहना चाहिए। इससे घर के धूल-मिट्टी में केमिकल्स जमा नहीं होंगे। मुख्य लेखिका डॉ. एना कैटरीना सॉसा का कहना है कि ये कुछ छोटे-छोटे उपाय हैं, जिसे अपनाकर आप ओबेसोजेंस-फ्री जीवनशैली अपना सकेंगे।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में यही सलाह दिया कि घर में आने से पहले जूते खोलना ठीक है। इससे दूषित पदार्थ जूते के सोल के जरिए घर के अंदर नहीं पहुंचते हैं।

चित्रस्रोत- Shutterstock Images.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on