Advertisement

अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर की 33 हजार बोतलें वापस मंगाईं

जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) कंपनी ने बेबी पाउडर की 33 हजार बोतलें वापस मंगवाई हैं। स्वास्थ्य नियामकों को ऑनलाइन खरीदी गई एक बोतल में एस्बेस्टोस मिला है, जिसके बाद कंपनी ने इन्हें वापस मंगाया है।

अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) कंपनी ने बेबी पाउडर की 33 हजार बोतलें वापस मंगवाई हैं। स्वास्थ्य नियामकों को ऑनलाइन खरीदी गई एक बोतल में एस्बेस्टोस मिला है, जिसके बाद कंपनी ने इन्हें वापस मंगाया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि ग्राहकों को इस बैच के पाउडर का उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए।

करवाई जाएगी जांच 

बच्चों के लिए विभिन्न उत्पाद बनाने वाली स्वास्थ्य के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी जे एंड जे का कहना है कि उसने एक समीक्षा शुरू की है और पूर्व परीक्षणों में एस्बेस्टोस नहीं मिला है। कंपनी उन लोगों के हजारों मुकदमों का सामना कर रही है, जो दावा कर रहे हैं कि इसके टैल्क उत्पाद में कैंसर उत्पन्न करने वाले कारक हैं।

एस्बेस्टोस की होगी जांच 

जे एंड जे ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है। कंपनी का कहना है कि उसने 2018 में अमेरिका में उत्पादित और भेजे गए बेबी पाउडर की एक लॉट को एहतियात के तौर पर वापस मंगाया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एस्बेस्टोस की मात्रा का पता लगाने के लिए परीक्षण किया था। इस दौरान देखा गया कि उत्पाद में ही कोई कमी थी या बोतल की सील टूट गई थी।

Also Read

More News

अलग है एफडीए की रिपोर्ट  

रिपोर्ट में बताया गया, "एफडीए के स्वयं के परीक्षण सहित कई वर्षो तक हुए परीक्षणों के साथ ही हाल ही में पिछले महीने हुई जांच में कोई एस्बेस्टोस नहीं मिला।" लोगों के बीच बढ़ती चिंताओं के बीच एफडीए एस्बेस्टोस के लिए दर्जनों उत्पादों का परीक्षण कर रहा है और इसका कहना है कि उन्हें ऐसा कोई संकेत नहीं मिला कि उत्पाद नकली है या परीक्षण के दौरान खराब पाया गया हो।

ऑनलाइन बेची गईं थी बोतलें 

उन्होंने कहा, "एफडीए अपने परीक्षण और परिणामों की गुणवत्ता के साथ खड़ा है।" कंपनी ने अपने उत्पाद की खेप 'हैश22318आरबी' को वापस मंगाया है। कंपनी ने इसकी एवज में ग्राहकों को वापस भुगतान के लिए उनसे संपर्क करने को भी कहा है। सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया है कि जे एंड जे के शेयरों में शुक्रवार को छह फीसदी की गिरावट आई है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on