• हिंदी

शाहरूख ‘फैन’ कहे या ‘बाहुबली’ ‘फैन’, इन लोगों ने इंटरनेट को हिला डाला

शाहरूख ‘फैन’ कहे या ‘बाहुबली’ ‘फैन’, इन लोगों ने इंटरनेट को हिला डाला

क्या सलेब्रिटी का फैन होना स्वाभाविक नहीं है?

Written by Mousumi Dutta |Updated : July 13, 2015 11:32 AM IST

अंग्रेजी में यह फैन शब्द सुनने में तो अजीब लगता है मगर इस शब्द के मानसिक ताकत के आगे कोई शक्ति टिक नहीं सकती। फिल्मी सलेब्रिटी का फैन कहे या क्रिकेटर का फैन ये सब अपने-अपने मनपसंद सलेब्रिटी को कभी भगवान के रूप में पूजने लगते हैं तो कभी उनके प्यार में अपनी जान लेने से भी नहीं चुकते। कभी तो ये डाई हर्ट फैन इंटरनेट के सारे रिकार्ड ब्रेक कर देते हैं तो कभी थियेटर की सीढ़ियाँ तोड़ देते हैं।

भारतीय मानसिकता बड़ी ही संवेदनशील या इमोशनल है। क्या वे वर्ल्ड क्रिक्रेट को त्योहार जैसा नहीं मनाते और क्रिकेट को धर्म जैसा? उस धर्म के भक्त कभी सौरभ गांगुली को सरताज़ मान बैठते हैं तो कभी सचिन तेंदुलकर को अपना भगवान।

बॉलिवुड हो या टॉलिवुड के फैन्स की बात कहे तो वे तो उन्हें लेकर पागल होते है। बच्चों के होठों पर ए,बी,सी,डी रहे या न रहे हिरो-हिरोइन के नाम ज़रूर रहते हैं। कॉलेज के स्टूडेन्ट्स के तो नजारे ही अलग है, कोई अपने मनपसंद हिरोइन से प्यार कर बैठते हैं तो कोई उनके शादी कर लेने पर देवदास बन बैठते हैं। दक्षिण फिल्मों के सुपरहिरो रजनीकांत को तो उनके फैन्स भगवान की तरह पूजते हैं। यहाँ तक कि लड़के अपने हिरो शाहरूख की तरह बाल कटवाते हैं तो सौदागर फिल्म की तरह अपने माशुका को इलू-इलू कहकर डेट पर ले जाते हैं।

6 जुलाई को रणवीर सिंह और दलाई लामा का जन्मदिन था, पूरे दिन ट्वीटर पर बधाईयों का तांता लगा हुआ था। तो उसके बाद शाहिद कपूर की शादी ट्वीटर पर ट्रेडिंग रहा। हमारे देश के फैन्स कुछ भी कर सकते हैं। वे इस मामले में दिल, दिमाग और आंख से अंधे होते हैं।

ये तो फैन्स के मनोभाव के कुछ उदाहरण हैं, लेकिन सवाल यह है कि फैन्स का यह पागलपन स्वस्थ मानसिकता का परिचय है या यह एक बीमारी है।

2003 के पत्रिका में प्रकाशित एक लेख ‘अ क्लिनिकल इंटरप्रेटेशन ऑफ एटिट्युड एण्ड बिहेवियर असोसीएटेड विथ सलेब्रिटी वरशीप’ में डॉ. जॉन मॉल्टबाई और उनके सहकर्मियों ने यह व्याख्या किया था कि इस घटना (phenomenon) को ‘सलेब्रिटी वरशीप सिन्ड्रोम’ कहते है। इसको अब्सेसिव एडेक्टटिव डिसऑडर (obsessive-addictive disorder ) कहते हैं, जहाँ इंसान किसी एक सलेब्रिटी के व्यक्तिगत जीवन को लेकर हद से ज्यादा रूची लेने लगता है। हमारे देश के शायद आधे से ज्यादा लोग इस सलेब्रिटी वरशीप सिन्ड्रोम से ग्रस्त हैं।

चलिये इसके लिए कुछ ट्वीट्स को देखते हैं-

करन जौहर ने कल ट्वीट में क्या कहा-

धर्मा प्रोडक्शन का बाहुबली सोशल मिडिया को दो दिनों से ट्रेडिंग है-

दूसरी तरफ शाहरूख खान अभिनीत यशराज फिल्म की 'फैन'  अप्रैल 2016  को रिलीज़ होगी , जो ट्वीटर पर अभी से ट्रेडिंग है- शाहरूख खान ने ट्वीट करके कहा-


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।