Sign In
  • हिंदी

Raju Shrivastav Heart Attack: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती, वर्कआउट करते समय बिगड़ी तबीयत

Raju Shrivastav: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आने के कारण उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्कआउट करने के दौरान उनकी हालत अचानक से बिगड़ गई थी। अभी उनकी हालत में सुधार है।

Written by Mukesh Sharma |Published : August 10, 2022 2:28 PM IST

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के फैन्स के लिए बुरी खबर है। राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा आया है, जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती (Raju shrivastav hospitalised aiims) कराना पड़ा। बताया जा रहा है कि राजू श्रीवास्तव उस समय होटल में किसी काम से ठहरे हुए थे और होटल के ही जिम में वर्कआउट कर रहे थे। एक्सरसाइज के दौरान उनकी तबीयत अचानक से बिगड़ने लगी। उन्हें हार्ट अटैक आने की खबर की पुष्टि खुद उनके भाई ने की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे उस समय ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे, जिस दौरान उनकी तबीयत बिगड़ी और वे ट्रेडमिल से गिर गए। उनके तबीयत बिगड़ने के तुरंत बाद उन्हें एम्स के लिए रवाना कर दिया गया।

अभी हालत में है सुधार

अभी राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती है, जहां उनका इलाज चल रहा है। खबरों के अनुसार अभी उनकी हालत में सुधार है और उनकी पल्स वापस लौट आई है। राजू श्रीवास्तव के फैन्स बहुत चिंतित हैं और श्रीवास्तव के पीआरओ ने उनके फैन्स को जल्द से जल्द कॉमेडियन के ठीक होने की दुआ करने की मांग की है।

Also Read

More News

जिम करते समय किस बात का ध्यान रखें

दरअसल, जिम के दौरान कुछ एक्सरसाइज में अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिन्हें हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज कहा जाता है। इसलिए अगर आपको हार्ट संबंधी कोई समस्या है, तो हमेशा डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही व्यायाम करें। वहीं अगर आप व्यायाम कर रहे हैं और आपको सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, सिर चकराना या बेहोशी जैसा महसूस होता है तो उसी समय व्यायाम रोक दें और आराम से बैठ जाएं। ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें या अपने आसपास मौजूद किसी व्यक्ति से मदद मांगें।

हार्ट अटैक के लक्षणों का कैसे पता लगाएं

कई बार सामान्य सीने में दर्द या गैस संबंधी समस्याओं के कारण भी गैस के लक्षणों जैसा महसूस हो सकता है। लेकिन फिर भी एक बार डॉक्टर से जांच करा लेनी चाहिए। अगर आपको निम्न में से कोई भी लक्षण महसूस हो रहा है, तो यह हार्ट अटैक का वॉर्निंग साइन हो सकता है और ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  • सीने में दर्द
  • सीने में जलन
  • सिर चकराना
  • जी मिचलाना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • ज्यादा पसीना आना
  • सीने में दबाव महसूस होना

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on