Sign In
  • हिंदी

Covid Vaccination Update: यूपी में कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण की तैयारियां पूरी, जानिए आपको कब लगेगा टीका

Covid Vaccination Update: यूपी में कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण की तैयारियां पूरी, जानिए आपको कब लगेगा टीका

Coronavirus Vaccination Update: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस टीकाकरण (Covid Vaccine Update Today) की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सरकार ने पहले और दूसरे चरण में टीकाकरण से जुड़े दिशानिर्देश जारी कर दिया है।

Written by Atul Modi |Published : December 17, 2020 3:54 PM IST

Coronavirus Vaccination In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के मद्देनजर प्रथम चरण की व्यवस्था के पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा 15 दिसंबर तक तैयारियों को पूरा करने के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तीन चरणों में टीकाकरण करने की योजना बनाई है। शुरूआत में प्रदेश में तीन चरणों में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा। जिसके तहत प्रथम चरण में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ का टीकाकरण अस्पतालों में किया जाएगा।

दूसरे चरण में नगर निगम, फौज, पुलिस कर्मियों के बाद तीसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में प्रदेश स्तर पर टीकाकरण की व्यवस्थाओं के तहत एक ओर जहां 15 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के रखरखाव, डीप फ्रीजर, कोल्ड बॉक्स, वैक्सीन कैरियर का इंतजाम किया जा चुका है वहीं दूसरी ओर प्रदेश स्तर पर ट्रेनर्स को टीकाकरण की पहली ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

प्रथम चरण में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को अस्पतालों में ही टीका लगाए जाने के इंतजाम किए गए हैं जिसके तहत सरकारी व गैर सरकारी अस्पलातों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का ब्यौरा एकत्र कर लिया गया है।

Also Read

More News

स्वास्थ्य महानिदेशक डीएस नेगी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगने के बाद ही उनमें से लोगों को टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया जाएगा। प्रदेश में 1 लाख 23 हजार लीटर वैक्सीन रखने की व्यवस्था कर ली गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) यूपी के जीएम (टीकाकरण) डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक जिले में कोल्ड चेन प्वांइट तैयार किए गए हैं। अभी तक सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में पांच लाख स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपलोड किया गया है। 22 जिलों में वैक्सीन रखने के लिए कमरे बनाए जा रहे हैं। प्रदेश में हम लोग 2.03 लाख लीटर वैक्सीन रखने का इंतजाम कर रहे हैं।

अब तक प्रदेश स्तर पर ट्रेनर्स को टीकाकरण की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। अब प्रथम चरण में कोविड टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग जनपद स्तर पर दी जाएगी। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में ट्रेनर जनपदीय स्तर पर टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के टीकाकरण की ट्रेनिंग देंगे। जिसके तहत उनको टीका लगाने समेत कोरोना टीकाकरण से जुड़ी सभी जानकारियां भी दी जाएंगी।

--आईएएनएस

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on