Sign In
  • हिंदी

Married Life : शादी से पहले जरूरी है कुछ मेडिकल टेस्ट करवाना, रिश्ता बना रहेगा हेल्दी

शादी से पहले जरूर करवाएं कुछ मेडिकल टेस्ट। © Shutterstock

शादी करने से पहले इसलिए मेडिकल टेस्ट जरूरी हो जाता है, ताकि शादी से पहले ही बीमारियों की पहचान कर उसका सही समय पर उपचार शुरू किया जा सके।

Written by Anshumala |Published : November 10, 2019 3:37 PM IST

यदि आपकी शादी होने वाली है, तो बेशक शादी करें, लेकिन क्या आपने शादी से पहले कुछ जरूरी मेडिकल चेकअप (Pre marriage health tests) करवा लिए हैं? आज लोग शादी की सारी तैयारियां कर लेते हैं, कुंडली मिलवा लेते हैं। 32 गुण मिल गए तो लोगों को लगता है कि शादी का रिश्ता खुशहाल बना रहेगा, पर ऐसा नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपका यह रिश्ता किसी भी कारण से कष्ट और परेशानियों से भरा ना हो, तो कुछ मेडिकल चेकअप (Pre-Marital Check Up) करवाने में ही समझदारी है। आपके घर वाले नहीं सोचते तो ना सोचें, आप (लड़का-लड़की) जरूर एक-दूसरे की सेहत के बारे में जान लें। कई बार यह बहुत बड़ी वजह बन जाती है शादी के टूटने की।

पता लगा सकते हैं अनुवांशिक बीमारियों के बारे में

शादी से पहले कुछ मेडिकल टेस्ट (Pre-Marital Check Up) करवा लेने से आप दोनों को यह पता चल जाएगा कि आपको कोई भी अनुवांशिक बीमारी तो नहीं। ऐसे में शादी होने के बाद पछताने से अच्छा है कि पहले ही मेडिकल जांच करवा लें, ताकि वर्षों आपका रिश्ता सेहतमंद और खुशहाल बना रहा। जन्म कुंडली मिलवाते हैं, ठीक उसी तरह एक-दूसरे का ब्लड टेस्ट करवाएं। इससे आप कई आनुवांशिक बीमारियों से बचे सकते हैं। एड्स जैसी घातक बीमारी के बारे में जान सकते हैं। डायबिटीज और कैंसर भी कई बार अनुवांशिक कारणों से होता है। यदि आपके पेरेंट्स को इनमें से कोई रोग है, तो आपके भी जीन में इन बीमारियों के होने के गुण मौजू होंगे। आप नहीं चाहते की आपके बच्चे को भी ऐसी कोई घातक रोग हो, तो इससे बेहतर है कि शादी के पहले ही टेस्ट करवा लें।

Healthy Relationship : एक साथ रहकर भी नहीं होती है आपस में बात, यूं करें ”कम्युनिकेशन गैप” दूर

Also Read

More News

मेडिकल टेस्ट की वजह

शादी से पहले इसलिए मेडिकल टेस्ट जरूरी (Pre marriage health tests) हो जाता है, ताकि शादी से पहले ही बीमारियों की पहचान कर उसका सही समय पर उपचार शुरू किया जा सके। कई बीमारियों के होने की आशंका को आप जीवनशैली में बदलाव लाकर, खानपान पर नियंत्रण करके और एक्सरसाइज के जरिए दूर कर सकते हैं। कुछ टेस्ट इसलिए भी जरूरी हैं (importance of Pre marriage health tests) करवाने, ताकि प्रेग्नेंट होने में कोई समस्या ना आए। पुरुष या महिला में इंफर्टिलिटी से संबंधित कोई समस्या तो नहीं, इसका भी पता चल जाता है।

जरूरी है इन बीमारियों की जांच करवाना

सभी टेस्ट में रुटीन ब्लड ग्रुप, एचआईवी और डायबिटीज आदि के टेस्ट किए जाते हैं। यदि आपकी शादी होने वाली है, तो मुख्य रूप से ब्लड टेस्ट के अलावा एचआईवी, अनुवांशिक बीमारियों, थैलेसीमिया और हीमोफीलिया की जांच करा लें। इस तरह की जांच करवाने से आपकी ही भलाई होगी, आपको ही भविष्य में कोई दुख, पारिवारिक लड़ाई-झगड़े, अस्वस्थ जन्मे बच्चे को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके अलावा आप हीमोग्लोबिन, कैल्शियम, मलेरिया, युरीन टेस्ट, इलेक्ट्रोलाइट आदि की जांच भी करवा सकते हैं। वजन अधिक है, तो आप अपने कोलेस्ट्रॉल और लिपिड प्रोफाइल को जरूर चेक करवा लें।

Healthy Relationship : जब लड़की करे आपको पसंद पर आप नहीं, तो यूं करें उसे मना

मेडिकल टेस्ट करवाने के लाभ

शादी से पहले कुछ मेडिकल टेस्ट करवाना इसलिए भी फायदेमंद (Pre-Marital Check Up benefits) होता है, क्योंकि इससे आप ये जान पाएंगे कि आप कितने फिट और हेल्दी हैं। कहीं आपको दबाव, तनाव तो नहीं है। तनाव, अवसाद या कोई मानसिक विकार होने पर शादी करना ना सिर्फ आपकी जिंदगी को परेशानियों से भर देगा, बल्कि आप जिससे शादी करने वाले हैं, उसकी भी लाइफ बर्बाद हो सकती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके जीवन का यह पड़वा खुशहाल बना रहे, तो शादी से पहले जरूर ऊपर बताए गए सभी टेस्ट करवा लें।  समय रहते बीमारी का पता चल जाने पर, उसे बढ़ने से रोका जा सकता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on