Advertisement

कोविड से ठीक होने के बाद भी पेट में हो रही है ये 2 समस्याएं तो गोली-एंटासिड न खाएं सीधे डॉक्टर को दिखाएं, बचाएं जान

कोरोना से रिकवर कर रहे लोग अगर इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो उन्हें बिना किसी देरी के डॉक्टर से अपनी जांच करानी चाहिए क्योंकि ये परेशानी उनके लिए चिंता का सबब बन सकती है।

देश में भले ही कोरोनावायरस के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है लेकिन कोविड-19 से ठीक होने के बाद भी लोगों को नई-नई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात ऐसे हैं कि लोगों को मालूम भी नहीं होता कि वह किस परेशानी का शिकार हो रहे हैं। कोविड से ठीक होने के बाद हुई इन परेशानियों से बहुत से लोगों की स्थिति बेहद गंभीर हो जाती है तो कुछ को जान गंवानी पड़ती है। ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस जैसी घातक परेशानियों के अलावा कोविड से ठीक हो चुके लोगों को अब पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना से रिकवर कर रहे लोग अगर इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो उन्हें बिना किसी देरी के डॉक्टर से अपनी जांच करानी चाहिए क्योंकि ये परेशानी उनके लिए चिंता का सबब बन सकती है।

​पेट की समस्‍या का कारण बन रहा कोरोना

भले ही कोरोना वायरस सांस से जुड़ी एक समस्या हो लेकिन इसके लक्षण हमारे पाचन तंत्र से जुड़े हुए हैं। यह वायरस हमारी पाचन क्रिया के लिए बेहद हानिकारकहै क्योंकि कोरोना वायरस हमारी आंत में मौजूद हेल्दी सेल्स को नष्ट करने का काम करता है, जिसके कारण हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। एक शोध के मुताबिक, कोरोना संक्रमित 53 प्रतिशत मरीजों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण पाए गए हैं। इतना ही नहीं शोध में ये भी सामने आया है कि कोविड की वजह से लोगों को जठरांत्र संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

​कोविड से ठीक होने वाले लोगों में पाचन से जुड़ी समस्या के लक्षण

  • जी मिचलाना
  • भूख न लगना
  • पेट में ऐंठन
  • एसिड रिफलक्स
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन और रक्तस्राव

पाचन संबंधी लक्षण दिखाई दें तो क्या करें

कोविड पॉजिटिव या फिर कोरोना से रिकवरी के दौरान अगर आप भी ये समस्याएं अनुभव करते हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और इन समस्याओं से बचने के लिए सही डाइट का सेवन करें। आपको ये टिप्स फॉलो करने चाहिए

Also Read

More News

1- पूरी तरह पका हुआ भोजन ही करें। साथ ही बैलेंस डाइट लें। ऐसा करने से आप जल्दी ठीक हो जाएंगे और स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

​2-कोविड से रिकवरी के दौरान और ठीक होने के बाद भी अपनी डाइट में प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल करना न भूलें। ये दोनों प्रकार के फूड्स आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करते हैं। आप ओआरएस भी पी सकते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाएगा।

​3-प्रोसेस्ड फूड और ऑयली फूड के सेवन से बचें। इसके बजाए कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व वाले फूड्स ही लें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on