• हिंदी

पीएम मोदी ने 'नेशलन डिजिटल हेल्थ मिशन' का किया एलान, हर भारतीय को मिलेगा 'हेल्थ कार्ड', जानिए क्या है यह हेल्थ मिशन

पीएम मोदी ने 'नेशलन डिजिटल हेल्थ मिशन' का किया एलान, हर भारतीय को मिलेगा 'हेल्थ कार्ड', जानिए क्या है यह हेल्थ मिशन
PM मोदी की अपील, जब तक COVID-19 का टीका नहीं बनता तब तक सबको बरतनी होगी सावधानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को लाल किले की प्राचीर से 10 बड़े एलान किए। उन दस एलानों में 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन' भी शामिल है। जानिए, इस हेल्थ मिशन के बारे में सबकुछ...

Written by Anshumala |Published : August 15, 2020 2:47 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi) ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को लाल किले की प्राचीर से 10 बड़े एलान किए। उन दस एलानों में 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन' भी शामिल है। हर भारतीय को हेल्थ कार्ड देने वाली 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन' जैसी बड़ी योजना के तत्काल प्रभाव से शुरू होने की भी उन्होंने घोषणा की। प्रधानमंत्री ने बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) पर चर्चा करते हुए कहा कि एक नहीं तीन-तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी (PM Modi) ने सुबह साढ़े सात से नौ बजे तक करीब डेढ़ घंटे लंबा भाषण दिया। जानिए, क्या है यह 'नेशलन डिजिटल हेल्थ मिशन' (National Digital Health Mission)....

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (National Digital Health Mission)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक बड़ा एलान किया। यह घोषणा है 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन' को लेकर। उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। हर भारतीय को एक हेल्थ कार्ड (Health ID) मिलेगा। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ कार्ड में समाहित होगी। भारत के हेल्थ सेक्टर में यह योजना नई क्रांति लेकर आएगी।

कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine)

मोदी ने यह भी देश को बताया कि आज भारत में कोराना (Coronavirus in india) की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश में उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है।

Also Read

More News

प्रदूषण के खिलाफ अभियान 

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 10 एलानों में शहरों से प्रदूषण खत्म करने की योजना की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि देश के 100 चुने हुए शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान पर भी काम हो रहा है।

कोरोना निगेटिव आने के बाद होम आइसोलेशन में रहेंगे अमित शाह, क्या है होम आइसोलेशन एवं इसके नियम?